Move to Jagran APP

UPPSC की 20 अक्टूबर को प्रस्तावित लेक्चरर एग्जाम भी स्थगित, PCS Pre परीक्षा सात-आठ दिसंबर को संभावित

UPPSC exam update यूपीपीएससी ने 20 अक्टूबर को होने वाली व्याख्याता परीक्षा को स्थगित कर दिया है। पीसीएस प्री परीक्षा अब 7-8 दिसंबर को संभावित है। आयोग ने 51 जिलों से परीक्षा केंद्रों की सूची मांगी है। परीक्षा नियंत्रक हर्ष देव पांडेय ने बताया कि संशोधित परीक्षा कैलेंडर में 27 अक्टूबर को प्रस्तावित पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर दी गई है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 17 Oct 2024 08:46 AM (IST)
Hero Image
UPPSC परीक्षा की तिथि आयोग के अगले परीक्षा कैलेंडर में पुनः निर्धारित की जाएगी।

 राज्‍य ब्यूरो, जागरण, प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) सेवा परीक्षा-2021 के तहत व्याख्याता के आठ विषयों की परीक्षा स्थगित भी कर दी है। यह परीक्षा 20 अक्टूबर को लखनऊ में प्रस्तावित थी।

आयोग की ओर से जारी सूचना के अनुसार, प्रवक्ता फार्मेसी, आर्किटेक्चर, टेक्सटाइल केमेस्ट्री, टेक्सटाइल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (इंडस्ट्रियल एंड कंट्रोल विशिष्टता के साथ), टेक्सटाइल टेक्नोलाजी, टेक्सटाइल डिजाइन प्रिटिंग और कारपेट टेक्नोलाजी के पदों के लिए परीक्षा प्रस्तावित थी। उप सचिव विनोद कुमार गौड़ ने बताया कि इस परीक्षा की तिथि आयोग के अगले परीक्षा कैलेंडर में पुनः निर्धारित की जाएगी।

पीसीएस प्री परीक्षा सात-आठ दिसंबर को संभावित

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने 27 अक्टूबर को प्रस्तावित सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा प्रारंभिक (पीसीएस-प्री) परीक्षा स्थगित कर दी है। अब यह परीक्षा सात और आठ दिसंबर को संभावित है। पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के केंद्र निर्धारण को लेकर 18 अक्टूबर को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक प्रस्तावित है। इसमें आयोग पीसीएस परीक्षा के लिए केंद्र बनाने में आ रही समस्याओं को रखेगा और संभव है कि इस बैठक में कोई रास्ता निकले।

इसे भी पढ़ें-यूपी में किसानों को एक पखवारे पहले मिलेगी मौसम की सटीक जानकारी, हर तहसील में बनेगा वेदर स्‍टेशन

ऐसी स्थिति में 22 दिसंबर को प्रस्तावित आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा पर मंडरा रहा संकट भी खत्म होने की उम्मीद बढ़ जाएगी। आयोग द्वारा 27 अक्टूबर को प्रस्तावित परीक्षा स्थगित करने के संबंध में पत्र जारी किए जाने के बाद तिथि को लेकर अभ्यर्थियों की उलझन भी खत्म हो गई है।

परीक्षा नियंत्रक हर्ष देव पांडेय के अनुसार उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (प्रक्रिया का विनियमन) अधिनियम-1985 में संशोधन के दृष्टिगत आयोग के संशोधित परीक्षा कैलेंडर में 27 अक्टूबर को प्रस्तावित पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर दी गई है।

यह परीक्षा अब दिसंबर माह के मध्य तक आयोजित होने की संभावना है। उधर जनपदों से मानक के अनुरूप परीक्षा केंद्र प्राप्त होने के बाद आयोग परीक्षा की नई तिथि व कार्यक्रम जारी करेगा। आयोग ने सात और आठ दिसंबर को दो दिन पीसीएस परीक्षा आयोजित करने के लिए 51 जनपदों के जिलाधिकारियों से उत्तर प्रदेश परीक्षा अध्यादेश के मानकों के अनुरूप केंद्रों की सूची मांगी है।

इसमें 5.76 लाख आवेदकों की परीक्षा केंद्र निर्धारण के नए मानकों के तहत एक दिन में कराना संभव नहीं हो पा रहा था। इस कारण पहले आयोग ने 26 और 27 अक्टूबर यानी दो दिन परीक्षा की तैयारी की थी और अब सात और आठ दिसंबर को कराने की योजना बनाई है। अब परीक्षा की तिथि को लेकर मुख्य सचिव के साथ होने वाली बैठक में निर्णय होने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें-नेपाल में मुस्लिम महिलाओं को कट्टरता का पाठ पढ़ा रहा दावत-ए-इस्लामी, खोला गया है 'इंस्टीट्यूट'

18 अक्टूबर को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में होगी बैठक

पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा से खुलेगा आरओ/एआरओ के लिए रास्ता आयोग पीसीएस परीक्षा की तिथि तय करने के साथ ही केंद्रों की कमी को दूर करने का रास्ता खोज लेता है तो आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा का रास्ता खुल जाएगा और यह परीक्षा भी 22 दिसंबर को हो सकेगी। हालांकि नई परीक्षा योजना के तहत इसे भी दो दिन में ही कराना पड़ सकता है। इस दो दिवसीय परीक्षा का अभ्यर्थी विरोध कर रहे हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।