Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPSC: योगी सरकार का बड़ा तोहफा, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती; 21 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

UPPSC Recruitment चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग में स्टाफ नर्स के 2240 पदों पर भर्ती होगी। सोमवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। इसी के साथ ही आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। नर्सिंग में डिप्लोमा कर चुके अभ्यर्थी इस पद के लिए 21 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Tue, 22 Aug 2023 09:01 AM (IST)
Hero Image
UPPSC: स्टाफ नर्स के 2240 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग में स्टाफ नर्स के 2240 पदों पर भर्ती होगी। सोमवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। इसी के साथ ही आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है।

नर्सिंग में डिप्लोमा कर चुके अभ्यर्थी इस पद के लिए 21 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। चयन के लिए दो परीक्षा कराई जाएगी। चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग में स्टाफ नर्स पुरुष के 171 और महिला के 2069 पद रिक्त हैं। यह पद अस्थायी समूह ख अराजपत्रित प्रकृति का है और ग्रेड पे 4600 रुपये है।

इन पदों पर आवेदन केवल वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) के पंजीकरण नंबर के माध्यम से ही होगा। जिनके पास ओटीआर नंबर न हो, वे पंजीकरण करेंगे तो 72 घंटे में नंबर मिल जाएगा।

योग्यता

इस पद के लिए नर्सिंग में डिप्लोमा या बीएसएसी की उपाधि होनी चाहिए। अभ्यर्थी का इंटरमीडिएट और नर्सिंग का डिप्लोमा या उपाधि किस बोर्ड या संस्था से मान्यता प्राप्त हो, उसकी सूची वेबसाइट पर दी गई है। समकक्ष अर्हता और फर्जी उपाधियों से बचने के लिए आयोग ने इस बार मान्य बोर्ड और संस्थाओं की सूची जारी की है। आवेदन करने वालों की उम्र 21 से 40 वर्ष होनी चाहिए, लेकिन आरक्षित वर्ग को इसमें छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया

चयन के लिए प्री और मुख्य परीक्षा होगी। प्री परीक्षा 85 अंकों की होगी। उसमें 170 प्रश्न दो घंटे में हल करने होंगे। 30 प्रश्न सामान्य ज्ञान, 20 प्रश्न हिंदी और 120 प्रश्न नर्सिंग के होंगे। प्रत्येक प्रश्न 0.5 अंक होगा। इसमें सफल अभ्यर्थी 85 अंकों की मुख्य (लिखित) परीक्षा में शामिल होंगे। यह परीक्षा तीन घंटे की होगी।

प्रश्न पत्र दो खंड में होगा। पहले खंड में नर्सिंग विषय के लघु उत्तरीय पांच प्रश्न 25 अंकों के होंगे। द्वितीय खंड में छह दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे, उसमें से चार करने होंगे। प्रत्येक प्रश्न 15 अंक का होगा।

बढ़ सकती है पदों की संख्या

परीक्षा प्रक्रिया पूरी होने तक पदों की संख्या बढ़ सकती है। आने वाले दिनों में आयोग को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग का अधियाचयन आ सकता है। इसलिए पद बढ़ने की संभावना है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर