Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPSC UPTE Exam: आठ विषयों की परीक्षा 20 अक्टूबर को, नकल पर एक करोड़ रुपये तक जुर्माना

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा ( अध्यापन ) सेवा परीक्षा-2021 से संबंधित आठ विषयों की परीक्षा 20 अक्टूबर को लखनऊ में आयोजित की जाएगी। आयोग की ओर से परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों के उपयोग पर सख्त कार्रवाई और एक करोड़ रुपये तक के जुर्माने की चेतावनी जारी की गई है ।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 01 Oct 2024 09:42 PM (IST)
Hero Image
नकल पर एक करोड़ रुपये तक जुर्माना - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) सेवा परीक्षा-2021" से संबंधित आठ विषयों की परीक्षा 20 अक्टूबर को लखनऊ में आयोजित की जाएगी। आयोग की ओर से परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों के उपयोग पर सख्त कार्रवाई और एक करोड़ रुपये तक के जुर्माने की चेतावनी जारी की गई है।

यह परीक्षा व्याख्याता (प्रवक्ता) के अवशेष 16 विषयों में से आठ विषयों के लिए कराई जा रही है। इसमें फार्मेसी, आर्किटेक्चर, टेक्सटाइल केमेस्ट्री, टेक्सटाइल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (इंडस्ट्रियल एंड कंट्रोल विशिष्टता के साथ), टेक्सटाइल टेक्नोलाजी, टेक्सटाइल डिजाइन प्रिंटिंग और कारपेट टेक्नोलाजी विषय शामिल हैं।

प्रथम प्रश्न-पत्र का आयोजन सुबह 9:00 बजे से 11:30 बजे तक और दूसरे प्रश्न-पत्र का आयोजन दोपहर 02:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक किया जाएगा। आयोग के उप सचिव विनोद कुमार गौड़ की ओर से जारी पत्र में स्पष्ट किया गया है कि सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों के प्रयोग को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने छह अगस्त 2024 को "उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों का निवारण) अधिनियम-2024" को अधिसूचित किया है।

इस अधिनियम के तहत परीक्षा में अनुचित साधनों का उपयोग, नकल करना या नकल कराना, प्रश्नपत्र का प्रतिरूपण करना या उसे प्रकट करना अपराध माना जाएगा। यह कृत्य करने पर एक करोड़ रुपये तक जुर्माना और आजीवन कारावास की सजा दोनों हो सकती है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें