Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Recruitment: यूपी सरकार कर रही स्पेशल डाक्टरों की बंपर भर्ती ; ढाई हजार पदों के लिए आवेदन, इस तरीके से भरेंगे सरकारी अस्पताल

चिकित्साधिकारी ग्रेड-2 के 2532 पदों पर होगी भर्ती। सीधी भर्ती के तहत इन पदों पर चयन किया जाएगा। इन पदों पर चिकित्सकों की भर्ती होने से मरीजों को उनके नजदीकी सरकारी अस्पताल में बेहतर इलाज मिल सकेगा। पिछली बार आवेदन के जरिए यूपी में डाक्टरों की कमी को पूरा करने का प्रयास किया गया था। लेकिन कम आवेदन आने के कारण पद रिक्त रह गए थे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 29 Jan 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
चिकित्साधिकारी ग्रेड-2 के 2532 पदों पर होगी भर्ती

जागरण संवाददाता, प्रमोद यादव, प्रयागराज। प्रदेश में सरकारी अस्पतालों के लिए चिकित्साकारी ग्रेड-2 (विशेषज्ञ चिकित्सक) के 2532 पदों पर भर्ती होगी। लंबे समय से ये खाली हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) को पिछले दिनों अधियाचन मिल चुका है। आने वाले कुछ दिनों में इसका विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। 

प्रदेश भर में 200 से अधिक बड़े सरकारी अस्पताल हैं। इसके अलावा तहसील और ब्लाक स्तर सैकड़ों अस्पताल हैं। इन अस्पतालों में विशेषज्ञ चिकित्सक की भारी कमी है। पिछले वर्ष विशेषज्ञ चिकित्सक के 2382 पदों पर भर्ती के लिए यूपीपीएससी ने विज्ञापन जारी किया गया था।

चिकित्सकों में नहीं दिखी रुचि

चिकित्सकों ने इस भर्ती के प्रति रुचि नहीं दिखाई। रिक्त पदों के सापेक्ष आवेदन भी नहीं आए। इसलिए स्क्रीनिंग परीक्षा नहीं कराई गई। सीधे साक्षात्कार के जरिए चयन प्रक्रिया अपनाई गई। इसके प्रति उदासीनता ऐसी रही की चयन प्रक्रिया के दौरान कई तो साक्षात्कार में भी नहीं आए। इस तरह रिक्त 2382 पदों के सापेक्ष 285 चिकित्सकों का चयन हो सका और 2097 पद खाली रह गए। इसी बीच 435 पद और खाली हो गए हैं।

ये भी पढ़ेंः UP News: अयोध्या की इस रसोई में 55 रुपये एक कप चाय की कीमत, सोशल मीडिया पर वारयल हुआ बिल; अब प्रशासन ने उठाया ये कदम

अब सभी रिक्त पदों को भरने के लिए प्रदेश सरकार ने 2532 पदों का अधिचायन यूपीपीएससी को भेजा है। आयोग से भर्ती का विज्ञापन तो जल्द ही जारी किया जाएगा लेकिन चिकित्सकों के रुचि न दिखाने की दिशा में कोई पहल नहीं की जा रही है। इसलिए इस भर्ती के जरिए सभी पद भरे जाएंगे, इसको लेकर संशय है।