Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttar Pradesh: 130 दिन में जमा हुए सात अरब से अधिक के गुलाबी नोट, आज दो हजार के नोट जमा करने की अंतिम तिथि

अगर आपके पास दो हजार रुपये का नोट है तो उसे शनिवार को हर हाल में बैंकों में जमा कर दें अन्यथा 30 सितंबर के पास यह रद्दी के टुकड़े के समान हो जाएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इसके प्रचलन पर रोक लगाते हुए इसे बदलने व जमा करने के लिए उक्त तिथि निर्धारित की थी। बैंक खातों में जमा करने के लिए नोटों की सीमा तय नहीं है।

By rajendra yadavEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Fri, 29 Sep 2023 09:40 PM (IST)
Hero Image
अगर आपके पास दो हजार रुपये का नोट है तो शनिवार को हर हाल में बैंकों में जमा कर दें।

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। अगर आपके पास दो हजार रुपये का नोट है तो उसे शनिवार को हर हाल में बैंकों में जमा कर दें, अन्यथा 30 सितंबर के पास यह रद्दी के टुकड़े के समान हो जाएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इसके प्रचलन पर रोक लगाते हुए इसे बदलने व जमा करने के लिए उक्त तिथि निर्धारित की थी। 23 मई से लेकर अब तक 130 दिन में सरकारी व निजी बैंकों में सात अरब से अधिक के दो हजार रुपये के नोट जमा किए गए हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 मई को दो हजार रुपये के नोट को चलन से बाहर कर दिया था। इनको बदलने व जमा करने के लिए 23 मई से 30 सितंबर तक समय निर्धारित की गई। आरबीआई द्वारी जारी निर्देशों के तहत कोई भी व्यक्ति एक बार में दो हजार के दस नोट किसी भी बैंक से बदल सकता है। इसके लिए उसे पहचान पत्र भी देने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें: Sex Racket Busted: अपने ही घर में मकान मालकिन चला रही थी देह व्यापार का धंधा, पुलिस पहुंची तो 4 औरतों के साथ…

बैंक खातों में जमा करने के लिए नोटों की सीमा भी तय नहीं है। मई में करीब ढ़ाई अरब के दो हजार रुपये के नोट सरकारी व निजी बैंकों में जमा हुए। इसके बाद बैंकों में भीड़ कम हो गई। जून, जुलाई, अगस्त में लगभग चार अरब व सितंबर में 50 करोड़ से अधिक के दो हजार रुपये के नोट जमा किए गए। सात से 14 सितंबर तक करीब 35 करोड़ के दो हजार रुपये के नोट विभिन्न बैंकों में जमा हुए।

दो हजार रुपये के नोट जमा करने व बदलने के लिए 30 सितंबर तक की तिथि निर्धारित है। अब तक दो हजार रुपये की कितनी नोट जमा की गई है। इसका आंकड़ा सीधे आरबीआई के पास जा रहा है। निर्धारित तिथि के बाद दो हजार रुपये के नोट जमा होंगे या नहीं, इसे लेकर अभी तक आरबीआई का कोई निर्देश नहीं आया है।

- समीर पात्र, अग्रणी बैंक प्रबंधक

यह भी पढ़ें: Akasa Airlines Emergency Landing: बनारस आ रही फ्लाइट में बम की सूचना से हड़कंप, आपात लैंडिंग के बाद कराई गई जांच

इन बैंकों में जमा हुए इतने नोट

  • यूनियन बैंक : 82 करोड़
  • एसबीआई : 90 करोड़
  • केनरा बैंक : 40 करोड़
  • पीएनबी : 73 करोड़
  • यूपी ग्रामीण बैंक : 76 करोड़ (धनराशि लगभग में है)

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें