Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttar Pradesh News: रात आठ बजे के बाद नहीं चलेगी छात्राओं की कोचिंग, सेफ सिटी योजना के तहत लिया गया फैसला

Uttar Pradesh News जिन कोचिंग में छात्राएं अध्ययरत हों वह रात आठ बजे के बाद नहीं चलेगी। सेफ सिटी योजना के तहत पिछले दिनों मुख्य सचिव ने निर्देश दिया था। क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारियों जिला विद्यालय निरीक्षकों और राज्य विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों को इसका पालन करवाना है। इस संबंध में संयुक्त निदेशक उच्च शिक्षा ने अब पत्र जारी करके अधिकारियों से अनुपालन आख्या मांगी है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Wed, 13 Sep 2023 12:34 PM (IST)
Hero Image
रात आठ बजे के बाद नहीं चलेगी छात्राओं की कोचिंग, सेफ सिटी योजना के तहत लिया गया फैसला

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज: जिन कोचिंग में छात्राएं अध्ययरत हों, वह रात आठ बजे के बाद नहीं चलेगी। सेफ सिटी योजना के तहत पिछले दिनों मुख्य सचिव ने निर्देश दिया था। क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारियों, जिला विद्यालय निरीक्षकों और राज्य विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों को इसका पालन करवाना है। इस संबंध में संयुक्त निदेशक उच्च शिक्षा ने अब पत्र जारी करके अधिकारियों से अनुपालन आख्या मांगी है।

सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और दिव्यांगजनों को सुरक्षित एवं सशक्त वातावरण प्रदान करने के लिए सेफ सिटी योजना शुरू की गई थी। सेफ सिटी योजना के क्रियान्वयन के लिए मुख्य सचिव ने 30 अगस्त को बैठक ली थी।

इसे भी पढ़ें: अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि की खुदाई के दौरान मिले प्राचीन मंदिर के अवशेष, देखें तस्वीर

उन्होंने निर्देश दिया था कि छात्राओं की कोचिंग आठ बजे के बाद चली तो संचालक के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। साथ ही सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में सीसीटीवी लगवाने का निर्देश दिया था। कहा था कि शैक्षणिक संस्थान के प्रवेश और निकास द्वार के अलावा गैलरी, छात्रावास आदि में कैमरा लगा होना चाहिए।

कोचिंग सेंटरों में छात्राओं के लिए अलग से शौचालय की व्यवस्था कराई जाय। इसमें लापरवाही बरतने पर कार्यवाही का निर्देश दिया है। संयुक्त निदेशक उच्च शिक्षा डा. अपर्णा मिश्रा ने बताया कि सेफ सिटी योजना का पालन करवाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर