Move to Jagran APP

यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें: बनारस-प्रयागराज, रामबाग-बनारस विशेष गाड़ी आज व कल रहेगी निरस्त

बनारस-प्रयागराज रामबाग-बनारस विशेष गाड़ी 20 और 21 अक्टूबर को निरस्त रहेगी। बलिया से चलने वाली 05169 बलिया-प्रयागराज रामबाग विशेष गाड़ी प्रयागराज रामबाग के स्थान पर झूंसी में यात्रा समाप्त करेगी। मऊ से चलने वाली 05137 मऊ-प्रयागराज रामबाग विशेष गाड़ी प्रयागराज रामबाग के स्थान पर झूंसी में यात्रा समाप्त करेगी। हावड़ा से चलने वाली 12333 हावड़ा-प्रयागराज रामबाग एक्सप्रेस प्रयागराज रामबाग के स्थान पर बनारस में यात्रा समाप्त करेगी।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 20 Oct 2024 11:36 AM (IST)
Hero Image
बनारस-प्रयागराज रामबाग-बनारस विशेष गाड़ी दो दिनों के लिए निरस्‍त। जागरण

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। पूर्वोत्तर रेलवे के बनारस-प्रयागराज खंड पर प्रयागराज रामबाग-प्रयागराज जंक्शन स्टेशनों के मध्य पैच दोहरीकरण कार्य चल रहा है। प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर रूट रिले इंटरलाकिंग से इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग परिवर्तन के लिए आठ से 16 अक्टूबर तक प्री-इंटरलाक एवं 17 से 21 अक्टूबर तक नान इंटरलाक तथा 21 अक्टूबर को रेल संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण के लिए ब्लाक दिए जाने के कारण बनारस एवं प्रयागराज रामबाग से 17 से 21 अक्टूबर तक चलने वाली 05173/05174 बनारस-प्रयागराज रामबाग-बनारस विशेष गाड़ी 20 व 21 अक्टूबर को निरस्त रहेगी।

बलिया से आठ से 21 अक्टूबर तक चलने वाली 05169 बलिया-प्रयागराज रामबाग विशेष गाड़ी प्रयागराज रामबाग के स्थान पर झूंसी में यात्रा समाप्त करेगी। यह गाड़ी झूंसी से प्रयागराज रामबाग के मध्य निरस्त रहेगी। प्रयागराज रामबाग से प्रयागराज रामबाग-बलिया विशेष गाड़ी प्रयागराज रामबाग के स्थान पर झूंसी से चलाई जाएगी। यह गाड़ी प्रयागराज रामबाग से झूंसी के मध्य निरस्त रहेगी।

मऊ से 20 व 21 अक्टूबर तक चलने वाली 05137 मऊ-प्रयागराज रामबाग विशेष गाड़ी प्रयागराज रामबाग के स्थान पर झूंसी में यात्रा समाप्त करेगी। यह गाड़ी झूंसी से प्रयागराज रामबाग के मध्य निरस्त रहेगी। प्रयागराज रामबाग से 14 से 22 अक्टूबर तक चलने वाली 05138 प्रयागराज रामबाग-मऊ विशेष गाड़ी प्रयागराज रामबाग के स्थान पर झूंसी से चलाई जाएगी।

इसे भी पढ़ें-काशी विश्वनाथ मंदिर में अनाधिकृत प्रवेश और पेड़ा बेचने पर सात के खिलाफ केस'

हावड़ा से 12 से 20 अक्टूबर तक चलने वाली 12333 हावड़ा-प्रयागराज रामबाग एक्सप्रेस प्रयागराज रामबाग के स्थान पर बनारस में यात्रा समाप्त करेगी। प्रयागराज रामबाग से 13 से 21 अक्टूबर तक चलने वाली 12334 प्रयागराज रामबाग-हावड़ा एक्सप्रेस प्रयागराज रामबाग के स्थान पर बनारस से चलेगी।

प्रयागराज रामबाग से 21 अक्टूबर को चलने वाली 12538 प्रयागराज रामबाग-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस प्रयागराज रामबाग के स्थान पर बनारस से चलाई जाएगी।

कल के बाद रामबाग से प्रयागराज जंक्शन डबल रूट शुरू

रेल प्रशासन द्वारा यात्री सुविधाओं के उन्नयन एवं परिचालन सुगमता के लिए मूलभूत ढांचे में विस्तार के क्रम में (पूर्वोत्तर रेलवे) वाराणसी मंडल के प्रयागराज रामबाग-प्रयागराज जंक्शन (उत्तर मध्य रेलवे) लगभग 2.24 किमी रेल खंड के विद्युतीकृत लाइन के साथ दोहरीकरण कार्य पूरा हो गया है।

अब सोमवार को रेल संरक्षा आयुक्त पूर्वोत्तर परिमंडल प्रणजीव सक्सेना इस खंड का संरक्षा निरीक्षण करेंगे। उनके साथ मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) अभय कुमार गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक (वाराणसी) विनीत कुमार श्रीवास्तव सहित मुख्यालय, मंडल एवं रेल विकास निगम लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

संरक्षा निरीक्षण के पश्चात सीआरएस स्पेशल द्वारा प्रयागराज जंक्शन से प्रयागराज रामबाग रेल खंड पर पूरी गति से गति परीक्षण भी किया जाना है। अतः प्रयागराज जंक्शन–प्रयागराज रामबाग रेल खंड में पड़ने वाले रेलवे ट्रैक के आस-पास के लोगों से रेल प्रशासन ने आह्वान किया है कि वे सीआरएस के निरीक्षण एवं स्पीड ट्रायल के दौरान इस रेल खंड एवं विद्युत ट्रैक्शन-पोलों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें अपने बच्चों एवं पशुओं को रेल ट्रैक के नजदीक न जाने दे, यह खतरनाक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें-पाकिस्तान की लड़की से जौनपुर के लड़के का हुआ ऑनलाइन निकाह, वीडियो कॉल पर बोले- 'कुबूल है'

राजनारायण मुख्यालय मंडल मंत्री व राजेश मुख्यालय शाखा का अध्यक्ष

उत्तर मध्य रेलवे कर्मचारी संघ की शनिवार को प्रयागराज जंक्शन कार्यालय में हुई सभा में काफी संख्या में कर्मचारियों ने सदस्यता ग्रहण की। संयुक्त महामंत्री रूपम पांडेय ने सभी को अंग वस्त्र पहना कर संघ की सदस्यता ग्रहण कराया। घोषणा किया कि राज नारायण को मुख्यालय मंडल का मंडल मंत्री तथा राजेश मीना को मुख्यालय शाखा का अध्यक्ष बनाया जाता है।

अध्यक्षता बीना सिंह और संचालन सत्यम गुप्ता सयुंक्त मण्डल मंत्री ने किया। मुख्य अतिथि के रूप में सुरेश फुलवरिया सहायक विभाग प्रमुख और रविकांत जिला महामंत्री तथा आशीष मिश्रा मंडल मंत्री भी मौजूजद रहे। उमंग विजय यादव, तेजेंद्र छाबड़ा, अमित कुशवाहा, राजेश मीना, नागेंद्र गुप्ता, महेश कुमार, अजीत कुमार, सतपाल, धर्मचंद्र, गौरव कुमार, विनोद केशरवानी ने सदस्यता ग्रहण की।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।