Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: प्रयागराज के इस इलाके में पानी के लिये मचा हाहाकार, 1500 घरों की टंकियां सूखी

water crises प्रयागराज के शिवकुटी और गोविंदपुर में बाढ़ और मौसम की मार के बीच हजारों लोगों को घर के भीतर पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। करीब 1500 घरों में मंगलवार दोपहर से पानी नहीं आया है। जलकल के अधिकारी एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डाल रहे हैं और टैंकर से पानी भेजने में आनाकानी कर रहे हैं।

By amardeep bhatt Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 18 Sep 2024 01:08 PM (IST)
Hero Image
1500 घरों में मंगलवार दोपहर से पानी नहीं आया। जागरण

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। बाढ़ और मौसम की मार झेल रहे शिवकुटी व गोविंदपुर के हजारों लोगों को घर के भीतर भी एक बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां करीब 1500 घरों में मंगलवार दोपहर से पानी नहीं आया। घरों में इससे हाहाकार मच गया है।

बुधवार को सुबह किसी के घर नित्य क्रिया तक के लिए पानी नहीं था। महिलाएं, बच्चे, पुरूष व इनमें बुजुर्ग सभी इससे परेशान रहे। अधिकांश लोग अपने दैनिक कामकाज पर नहीं जा पाए और ट्यूबवेल पर जाकर आक्रोश जताने लगे।

वहीं क्षेत्र में टैंकर से पानी भेजने की बजाय जलकल के अधिकारी एक दूसरे पर जिम्मेदारी देकर बचते रहे। इस दौरान कोई भी ट्यूबवेल के बिजली फेस में आई खराबी को दूर करने के लिए नहीं पहुंचा।

इसे भी पढ़ें-गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान युवक पर चाकू से हमला, मचा हड़कंप; तीन गिरफ्तार

शिवकुटी में ज्ञान बालू की गली में ट्यूबवेल लगा है जिससे शिवकुटी, गोविंदपुर, चिल्ला, मेला रोड आदि क्षेत्रों में करीब 1500 घरों में पानी की सप्लाई होती है। दो दिन पहले यह ट्यूबवेल खराब हुआ था तो लोगों को घर में परेशानी हो गई थी।

मंगलवार सुबह किसी तरीके से पानी की सप्लाई हुई लेकिन दोपहर में एक बार फिर ट्यूबवेल में खराबी आ गई। पता चला कि ट्यूबवेल तीन फेस बिजली से चलता है इसमें एक फेस खराब हो गया। 24 घंटे में इसे नहीं बनाया जा सका।

मंगलवार की रात और बुधवार सुबह तक पानी खत्म हो गया तो हजारों लोगों में इसे हाहाकार मच गया और सभी बिन पानी बिलबिला उठे हैं। क्षेत्रीय नागरिक गौरव वर्मा और भारतीय मजदूर संघ के पूर्व नेता आनंद प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि सुबह से जलकल के महाप्रबंधक और अवर अभियंता को फोन कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-संगम नगरी में नदियां बढ़ा रहीं धड़कन, अभी तक 23 हजार लोग हो चुके हैं बेघर

समस्या बताई जा रही है लेकिन दोनों एक दूसरे पर जिम्मेदारी देकर टैंकर से पानी भेजने में आनाकानी कर रहे हैं। अवर अभियंता कहना है कि सभी टैंकर बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में भेजे गए हैं। एक टैंकर शिवकुटी में भेजने का आश्वासन दिया लेकिन घण्टों बीत जाने पर वह भी नहीं आया।

कहा कि घरों में बहुत खराब स्थिति है। एक-एक बूंद पानी को लोग तरस रहे हैं। नित्य क्रिया तक के लिए किसी के बाथरूम में पानी नहीं है। कुछ लोगों ने अपने प्लांट लगा रखे हैं वह पानी देने का मनमाना दाम ले रहे हैं।

इस संबंध में जलकल के महाप्रबंधक कुमार गौरव ने कहा है कि नलकूप पूरी तरीके से ठीक है। उसका बिजली फेस खराब हुआ है जिसे यूपीपीसीएल को बनाना है। कहा कि संबंधित विभाग को इसकी जानकारी दे दी गई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर