Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आमंत्रण देने को मंदिर का चित्र, पत्रक और ध्वज लेकर जाएंगे घर-घर; विहिप पदाधिकारियों ने की बैठक

श्रीराम जन्मभूमि पर भगवान राम के नवीन विग्रह प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रण देने को अक्षत लेकर विचार परिवार के लोग एक से 15 जनवरी तक निकलेंगे। इसे लेकर विहिप के काशी प्रांत के पदाधिकारियों की बैठक केसर भवन में हुई। प्रांत संगठन मंत्री नितिन ने कहा यह अवसर सैकड़ों वर्ष के संघर्ष के बाद आया है। भगवान राम की चरण पादुका लेकर कभी गांव-गांव हम गए थे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 26 Dec 2023 08:14 AM (IST)
Hero Image
आमंत्रण देने को मंदिर का चित्र, पत्रक और ध्वज लेकर जाएंगे घर-घर

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। श्रीराम जन्मभूमि पर भगवान राम के नवीन विग्रह प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रण देने को अक्षत लेकर विचार परिवार के लोग एक से 15 जनवरी तक निकलेंगे। इसे लेकर विहिप के काशी प्रांत के पदाधिकारियों की बैठक केसर भवन में हुई। प्रांत संगठन मंत्री नितिन ने कहा, यह अवसर सैकड़ों वर्ष के संघर्ष के बाद आया है। भगवान राम की चरण पादुका लेकर कभी गांव-गांव हम गए थे।

कभी सवा रुपये हमने समाज से मांगे थे। आज दुनिया के हिंदू समाज का सपना पूर्ण हुआ है। अब हमारा लक्ष्य संपूर्ण समाज से संपर्क कर पूजित अक्षत सभी जगहों पर पहुंचाने का है। इसके लिए गांव की रामलीला कमेटी, शहरों में दुर्गा पूजा कमेटी, पतंजलि परिवार, गायत्री परिवार, सिख, बौद्ध ,जैन मत पंथ संप्रदाय के संतों से भी संपर्क करना हम सब का दायित्व और लक्ष्य है।

अक्षत देकर आयोजन में शामिल होने का आग्रह किया जाएगा। कहा कि 31 जनवरी तक सभी जगहों पर टोलियां बनाने के साथ अक्षत पहुंचाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसी क्रम में माधव ज्ञान केंद्र इंटर कॉलेज में विचार परिवार के कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण हुआ।

महामंत्री सत्यप्रकाश मिश्र बबलू ने बताया कि अभियान के लिए प्रयागराज से 10 हजार कार्यकर्ता सक्रिय रहेंगे। समूचे प्रांत में एक लाख से अधिक कार्यकर्ता टोली का हिस्सा बनेंगे। प्रांत मंत्री कृष्ण गोपाल, प्रांत उपाध्यक्ष विनोद अग्रवाल, अजय गुप्ता, रविंद्र मोहन गोयल, महानगर अध्यक्ष संजय गुप्ता, विभाग संगठन मंत्री अंशुमान आदि मौजूद रहे।

अक्षत, पत्रक देकर शुरू हुआ संपर्क अभियान

पूजित अक्षत-घी, पत्रक सभी 15 नगरों, बस्ती, उप बस्ती तक पहुंचाने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई। सोमवार को संघ कार्यालय डा. हेडगेवार भवन में स्वयंसेवक एकत्र हुए। भाग प्रचारक राज्यवर्धन और अभियान के सह संयोजक राजेश प्रताप ने आमंत्रण देने के अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर राम कुमार, रितेश, वरुण प्रताप, विजय, अजय, राकेश, शिवप्रताप आदि मौजूद रहे।