Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahakumbh New LOGO: योगी सरकार की बड़ी पहल, महाकुंभ के लिए नया लोगो तैयार; जानिए क्या है खास

Mahakumbh New LOGO महाकुंभ 2025 का नया लोगो तैयार हो गया है जो कुंभ के दिव्य और भव्य स्वरूप को दर्शाता है। इस बार के लोगो में स्वच्छ कुंभ-सुरक्षित कुंभ को भी स्थान मिला है। मुख्यमंत्री जल्द ही इसका लोकार्पण करेंगे। पूरे प्रदेश के सरकारी कार्यालयों आधिकारिक पत्रों और सरकारी कागजातों पर यह लोगो होगा। योगी सरकार इसे देश-दुनिया में लोकप्रिय बनाकर महाकुंभ का प्रचार-प्रसार करेगी।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 15 Sep 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
महाकुंभ 2025 का आधिकारिक लोगो तैयार (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। Maha Kumbh 2025 New LOGO: महाकुंभ 2025 का लोगो तैयार हो गया है। प्रयागराज मेला प्राधिकरण, पर्यटन विभाग, संस्कृति विभाग के संयुक्त प्रयास से यह लोगो बनाया गया है। इसके लिए दो एजेंसियों को भी लगाया गया था।

वर्ष 2019 के दिव्य व भव्य कुंभ के लोगो को इस बार थोड़ा अपडेट करते हुए नया रूप दिया गया है। इस बार के लोगो में स्वच्छ कुंभ-सुरक्षित कुंभ को भी स्थान मिला है। लोगो को मुख्यमंत्री से लोकार्पण कराने की तैयारी है। जल्द ही इसका लोगो जारी किया जाएगा।

कुंभ में सरकार के प्रतीक के तौर पर होगा नया लोगो

पिछली बार की तरह इस बार भी महाकुंभ का लोगो पूरे प्रदेश में सभी केंद्र व राज्य सरकार के कार्यालयों में लगाया जाएगा। सभी आधिकारिक पत्रों पर, लेटर हेड पर भी लोगो होगा। साथ ही तमाम सरकारी कागजातों पर भी यही लोगो लगा होगा। भगवा गोले के बीच में बनाया गया लोगो कुंभ में सरकार के प्रतीक के तौर पर होगा। इस लोगो में भगवा गोले के भीतर सर्वसिद्धिप्रद: महाकुंभ: श्लोक लिखा गया है।

इसके अलावा कई प्रतीक चिह्न बनाए गए हैं जिसमें स्नान करते साधु-संत, मंदिरों की श्रृंखला, गंगा की तस्वीर, कलश पर नारियल भी बना है।

लोगो से भी महाकुंभ की पहचान

योगी सरकार अगले तीन माह में महाकुंभ मेला के लोगो को देश और दुनिया में लोकप्रिय बना देना चाहती है ताकि इस लोगो से भी महाकुंभ की पहचान हो जाए। इससे महाकुंभ का प्रमोशन किया जाएगा। मेला प्राधिकरण की ओर से इसकी तैयारी पूरी हो गई है।

महाकुंभ 2025 का लोगो तैयार करा दिया गया है। जल्द ही इसे जारी कराने की कोशिश शुरू हो गई है। यह लोगो सभी कार्यालयों के साथ ही सरकारी पत्रों में होगा। इससे महाकुंभ के प्रमोशन में सहायता मिलेगी।

-विजय किरन आनंद, कुंभ मेलाधिकारी

यह भी पढ़ें- प्रयागराज में हाईटेक सुविधा, House Tax जमा करने पर 10 की जगह अब 12.50% की मिलेगी छूट; जानिए कैसे उठाएं लाभ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर