Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: VDO की आईडी से बना डाले 19184 फर्जी जन्म प्रमाण पत्र, निलंबित; लंबे समय से चल रहा था रैकेट

यूपी के रायबरेली में वीडीओ की आईडी से 19 हजार से ज्‍यदव फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाए जाने का हैरान करने वाला मामला सामने आया है। एसपी की फटकार के बाद पुल‍िस ने मामले में केस दर्ज क‍िया है। एसटीएफ ने वीडीओ समेत दो आरोपितों से पूछताछ की है। जिला विकास अधिकारी ने आरोपित ग्राम विकास अधिकारी विजय सिंह यादव को निलंबित कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 19 Jul 2024 08:05 AM (IST)
Hero Image
रायबरेली के सलोन विकास खंड में बना डाले गए 19 हजार 184 फर्जी जन्म प्रमाण पत्र।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, रायबरेली। ग्राम विकास अधिकारी (वीडीओ) की आईडी से सलोन विकास खंड में 19 हजार 184 फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने का मामला सामने आया है। पहले तो पुलिस ने इसकी शिकायत का संज्ञान नहीं लिया, लेकिन एसपी की फटकार के बाद बुधवार की देर रात मुकदमा दर्ज कर लिया। मामले की गंभीरता को देखते हुए एसटीएफ ने वीडीओ समेत दो आरोपितों से पूछताछ की है।

देर शाम आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) के आईजी नीलाब्जा चौधरी और आइजी रेंज प्रशांत कुमार द्वितीय व जिलाधिकारी हर्षिता माथुर भी सलोन पहुंचीं और पुलिस अधिकारियों से जानकारी ली। उधर, विश्व हिंदू परिषद इस प्रकरण को बांग्लादेशी घुसपैठियों को भारतीय नागरिक बनाने की साजिश का हिस्सा बता रहा है। जिला विकास अधिकारी ने आरोपित ग्राम विकास अधिकारी विजय सिंह यादव को निलंबित कर दिया है।

अधि‍कार‍ियों की फटकार के बाद पुल‍िस ने दर्ज क‍िया केस  

दो दिन पूर्व ग्राम विकास अधिकारी ने पुलिस को तहरीर देकर एक जन सुविधा केंद्र संचालक पर उनकी आईडी इस्तेमाल कर हजारों की संख्या में फर्जी जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र बनाए जाने की शिकायत की। प्रकरण को गंभीरता से न लेते हुए स्थानीय पुलिस ने जांच करने की बात कहकर मामले को टाल दिया। उच्चाधिकारियों ने फटकार लगाई तो बुधवार देर रात सहायक विकास अधिकारी पंचायत जितेंद्र सिंह की तहरीर पर चार आरोपितों के विरुद्ध केस दर्ज किया गया।

जांच में फर्जी पाए गए प्रमाण पत्र 

ग्राम विकास अधिकारी विजय सिंह यादव समेत केंद्र संचालक जिशान, सुहैल, रियाज खान का नाम एफआईआर में शामिल किया गया है। एडीओ पंचायत ने शिकायत की है कि तीन ग्राम पंचायतों के ऑनलाइन व ऑफलाइन जन्म प्रमाण पत्र मिलान के दौरान ग्राम विकास अधिकारी की आईडी से अत्यधिक संख्या में प्रमाण पत्र जारी होने की बात सामने आई है। एडीओ पंचायत ने बताया कि जांच के दौरान प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए।

यह भी पढ़ें: UP News: ड‍िप्‍टी सीएम बृजेश पाठक ने रायबरेली के CHC का क‍िया औचक निरीक्षण, अव्यवस्था देख भड़के; अधीक्षक को लगाई फटकार

यह भी पढ़ें: Photos: यूपी में चल रही है गुरुजी की परीक्षा, ऑनलाइन हाजिरी पर सख्ती; पर लेट होने के पीछे ये भी है एक वजह