Move to Jagran APP

कांग्रेस के गढ़ में बोले CM योगी- भाजपा सरकार दे रही स्वास्थ्य और सुरक्षा की गारंटी, UP पहला राज्य है जहां दो एम्स हैं

CM Yogi In Raebareli अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के लोकार्पण अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) रविवार को रायबरेली पहुंचे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज एक बहुत बड़ा अवसर है जब देश के प्रधानमंत्री पांच एम्स राष्ट्र को समर्पित कर रहे हैं। यूपी CM ने कहा प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हर क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन हुए हैं।

By vikash chandra bajpai Edited By: riya.pandey Updated: Sun, 25 Feb 2024 07:37 PM (IST)
Hero Image
पीएम ने राष्ट्र को पांच एम्स किया समर्पित- सीएम योगी
जागरण संवाददाता, रायबरेली। CM Yogi In Raebareli: मुंशीगंज स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के लोकार्पण अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) रविवार को रायबरेली पहुंचे। एम्स के डायरेक्टर डा. अरविंद राजवंशी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज एक बहुत बड़ा अवसर है, जब देश के प्रधानमंत्री पांच एम्स राष्ट्र को समर्पित कर रहे हैं।

यूपी CM ने कहा प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हर क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन हुए हैं। हमारी सरकार हर व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य और सुरक्षा की गारंटी दे रही है। आजीविका मिशन से जोड़कर युवाओं को रोजगार दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश ऐसा पहला राज्य है जहां दो एम्स गोरखपुर और रायबरेली में है। जो बनकर तैयार हैं और लोगों को सेवाएं दे रहे हैं।

जनकल्याणकारी योजनाओं का जन-जन को दिया जा रहा लाभ

सीएम ने कहा कि जो कार्य 70 वर्ष में नहीं हुआ वह 10 वर्ष के कार्यकाल में भाजपा सरकार ने कर दिखाया। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जन-जन को लाभ दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री के विजन को हमारी सरकार जमीन तक पहुंचा रही है। उन्होंने रायबरेली की जनता को आश्वस्त करते हुए कहा कि सरकार इस क्षेत्र के चौमुखी विकास के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

16 मिनट के तकरीबन अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने जनकल्याणकारी योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। संबोधन के बाद मंच पर बैठे सभी नेता प्रधानमंत्री के लोकार्पण कार्यक्रम को स्क्रीन पर देखने के लिए मंच से नीचे आ गए।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दिनेश प्रताप सिंह, राज्यमंत्री दयालु शंकर मिश्र, राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह, सदर विधायक अदिति सिंह, सुरेंद्र बहादुर सिंह सहित कई भाजपा नेता मौजूद रहे।

नामदार व कामदार का उदाहरण है रायबरेली का एम्स- स्मृति ईरानी 

केंद्रीय मंत्री व अमेठी की सांसद स्मृति ईरानी ने कहा कि हम सब इंतजार कर रहे हैं आज प्रधानमंत्री मोदी एम्स के साथ-साथ 25 राज्यों में 11 हजार करोड़ की स्वास्थ्य सेवाओं कल लोकार्पण कर रहे हैं। उन्होंने कहा नामदार व कामदार का उदाहरण रायबरेली का एम्स है।

30 साल पहले अमेठी में मेडिकल कालेज की पूर्व सांसद ने घोषणा की थी, लेकिन उसे अपना गेस्ट हाउस बना लिया। बीजेपी ने तीन माह में मेडिकल कालेज खुलवाया। पहले डायलिसिस के लिए लोगों को लखनऊ जाना पड़ता था लेकिन अब अमेठी में ही सभी सुविधाएं मिल रही हैं। 200 बेड का मेडिकल कालेज, ट्रामा सेंटर, ब्लड बैंक सारी सेवाएं अमेठी वासियों को उनके ही जिले में मिल रही हैं।

भाजपा सरकार में बढ़ा है जागरुकता

स्तन कैंसर को लेकर पहले महिलाएं चर्चा करने में संकोच करती थी, लेकिन भाजपा सरकार में जागरुकता का स्तर बढ़ा है जिसका परिणाम है कि 24 करोड़ से अधिक महिलाओं ने टेस्ट कराया है। गरीब बेटी की शादी के लिए पहले चिंतित रहता था लेकिन हमारी सरकार ने मातृ वंदन योजना शुरू की, जिसके तहत 6000 रुपये लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा केंद्र में मोदी सरकार है तभी रायबरेली में एम्स मुमकिन हुआ है।

विभागों के काउंटर से गायब हो गए कर्मचारी

मुख्यमंत्री के संबोधन के दौरान ही तकरीबन 13 विभागों की ओर से लगाए काउंटर खाली हो गए। योजनाओं का लाभ देने के लिए लगाए गए काउंटरों को कर्मचारी खाली छोड़कर चले गए। सिर्फ समाज कल्याण विभाग दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग डूडा को छोड़ तकरीबन सभी काउंटर खाली पड़े रहे।

यह भी पढ़ें-

UP News: 29 को लखनऊ आएगी चुनाव आयोग की टीम, UP में चुनावी तैयारियों की करेगी समीक्षा; मार्च में घोषित हो सकती है तिथि

Rae Bareli AIIMS: आज पीएम मोदी करेंगे रायबरेली एम्स का लोकार्पण, कांग्रेस के गढ़ में जनसभा को संबोधित करेंगे सीएम योगी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।