Move to Jagran APP

Diarrhea in Raebareli: रायबरेली के मीरगंज में फैला डायरिया, महिला की मौत; 40 लोगों की हालत बिगड़ी

जैतूपुर के मीरगंज में दूषित पानी पीने से लोग बीमार हो रहे हैं। गंभीर हालत में हिम्मत शर्मा उमापति शर्मा रामजी शर्मा सुरेश्वरी देवी दीपाली वर्मा राकेश कुमार प्रवीण अशोक माधुरी देवी महेश राहुल व भगवानदीन सहित 12 मरीजों को सरकारी व निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। लोगों का कहना है कि चंद्रावती भी इसकी चपेट में आ गई थीं जिनकी उपचार के दौरान मौत हो गई।

By Pulak Tripathi Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 21 Oct 2024 10:01 AM (IST)
Hero Image
डायर‍िया की चपेट में आई मह‍िला की मौत।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, रायबरेली। शहर के मीरगंज में डायरिया का प्रकोप है। इसकी चपेट में आने से मोहल्ला निवासी चंद्रावती की घर पर उपचार के दौरान रविवार की देर शाम मौत हो गई, जबकि करीब 40 से अधिक लोग डायरिया से पीड़ित हैं। इनमें से गंभीर हालत में 12 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य टीम ने मोहल्ले में पहुंचकर जांच करने के बाद दवाएं वितरित की हैं।

जैतूपुर के मीरगंज में दूषित पानी पीने से लोग बीमार हो रहे हैं। गंभीर हालत में हिम्मत शर्मा, उमापति शर्मा, रामजी शर्मा, सुरेश्वरी देवी, दीपाली वर्मा, राकेश कुमार, प्रवीण, अशोक, माधुरी देवी, महेश, राहुल व भगवानदीन सहित 12 मरीजों को सरकारी व निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

लोगों का कहना है कि मोहल्ला निवासी चंद्रावती भी इसकी चपेट में आ गई थीं, जिनकी रविवार की शाम घर पर ही उपचार के दौरान मौत हो गई। लोगों ने बताया कि सड़क का निर्माण हो रहा है। इस दौरान पानी की पाइप लाइन टूटने से लीकेज की समस्या है। वहीं, बगल से गुजर रही सीवर लाइन की वजह से उसका गंदा पानी पाइप लाइन के जरिए लोगों के घरों तक पहुंच रहा है। गंदा पानी पीने से लोग बीमारी की चपेट में आए हैं। लोगों ने बताया कि कई बार इसकी शिकायत अधिकारियों से की गई, लेकिन लीकेज सही नहीं कराया गया।

शुक्रवार की देर शाम सबसे पहले अचानक राहुल को उल्टी-दस्त की शिकायत हुई। उसे जिला अस्पताल लाया गया। उसके बाद धीरे-धीरे कई लोग इसकी चपेट में आने लगे और सभी को उल्टी-दस्त शुरू हो गए। मामले का संज्ञान लेते हुए जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डीएस अस्थाना ने डॉक्‍टर शिवम शुक्ला के नेतृत्व में मेडिकल टीम मोहल्ले भेजी। टीम ने मीरगंज पहुंचकर लोगों की जांच कर उन्हें ओआरएस के पाउच वितरित किए। 

नगर पालिका ने टीम भेज लीकेज कराया बंद

मीरगंज में दूषित पानी पीने से लोग डायरिया की चपेट में आ गए हैं। इस पर नगर पालिका ने संज्ञान लिया है। नगर पालिका ने पीने के पानी का टैंकर भिजवाया। टीम ने मुहल्ले में पहुंचकर पाइप लाइन के लीकेज को दुरुस्त कराया। इसके बाद पानी चालू कराकर उसकी शुद्धता की जांच की, जो सही पाई गई।

मेडिकल टीम मीरगंज भेजी गई है। वहां लोगों को दवा व ओआरएस के पाउच दिए जा रहे है। टीम के वापस आने पर सही जानकारी मिल पाएगी। डा़ नवीन चंद्रा, सीएमओ वर्जन जैतूपुर क्षेत्र में कुछ लोगों के पानी पीने के कारण बीमार होने की जानकारी मिली है। नगर पालिका टीम ने तत्काल पहुंचकर लीकेज की समस्या सही कर दिया है। पानी की जांच कराई गई है, पानी जांच में सही पाया गया। मेडिकल टीम की ओर से जांच करके उपचार किया जा रहा है।-  सिद्धार्थ, एडीएम प्रशासन

यह भी पढ़ें: Raebareli News: यूपी के रायबरेली में बड़ा हादसा, बाइक सवार तीन युवकों की दर्दनाक मौत

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।