Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Elections: प्रशासन का होमवर्क लगभग पूरा, आचार संहिता के पालन को छह टीमों का गठन; गड़बड़ी करने वालों पर होगी पैनी नजर

Lok Sabha Elections 2024 सहायक व्यय प्रेक्षक टीम के सदस्य वीडियो सर्विलांस टीम के साथ सहयोग करेंगे और चुनाव पर हो रहे खर्च पर नजर रखेंगे। लेखा टीम के सदस्य सभी टीमों की रिपोर्ट व उम्मीदवारों के खर्च को उनके खाते में दर्ज करते रहेंगे। वीडियो विविंग टीम भी क्षेत्र में सक्रिय रहकर हर गतिविधि पर नजर रखेगी। चेकिंग के समय वीडियोग्राफी भी की जाएगी।

By Safeer Ahmed Edited By: riya.pandey Updated: Sat, 02 Mar 2024 11:57 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव में गड़बड़ी करने वालों पर रहेगी पैनी नजर

जागरण संवाददाता, रायबरेली। Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन होम वर्क तकरीबन पूरा कर चुका है। मतदान केंद्र में अव्यवस्थाओं को दूर करने के लिए जिम्मेदारों को निर्देश दिए गए हैं। साथ ही चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का पालन कराने के लिए छह टीमों का गठन किया गया है। चयनित टीम को अपनी विधानसभा में नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

निर्वाचन विभाग के निर्देशों का उल्लंघन होने पर टीम त्वरित कार्रवाई करेगी। टीम में लगाए गए कर्मचारियों को उनके दायित्वों से अवगत करा दिया गया है। अधिसूचना लगते ही सभी टीमें अपने-अपने क्षेत्र में सक्रिय हो जाएंगी।

इनका हुआ गठन उड़न दस्ता टीम के सदस्य अपने क्षेत्र में भ्रमण करते रहेंगे और क्षेत्र में पैसा, शराब, संदेहास्पद वस्तुओं को जब्त कर रिपोर्ट देंगें। वीडियो विविंग टीम के सदस्य उम्मीदवारों द्वारा चुनाव के दौरान खर्च पर पैनी नजर रखेंगे।

हर गतिविधि पर रखेगी नजर

सहायक व्यय प्रेक्षक टीम के सदस्य वीडियो सर्विलांस टीम के साथ सहयोग करेंगे और चुनाव पर हो रहे खर्च पर नजर रखेंगे। लेखा टीम के सदस्य सभी टीमों की रिपोर्ट व उम्मीदवारों के खर्च को उनके खाते में दर्ज करते रहेंगे। वीडियो विविंग टीम भी क्षेत्र में सक्रिय रहकर हर गतिविधि पर नजर रखेगी। स्टैटिक सर्विलांस टीम चेक पोस्ट पर बाहर से आने वाले वाहनों की जांच करते रहेंगे। चेकिंग के समय वीडियोग्राफी भी की जाएगी।

जिलाधिकारी हर्षिता माथुर के अनुसार, निष्पक्ष व शांति पूर्वक चुनाव कराने के लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर विधानसभावार टीमों का गठन कर दिया गया है। अधिसूचना लगते ही टीम को सक्रिय होने के निर्देश दिए गए हैं। निष्पक्ष चुनाव कराना हमारी प्राथमिकता है।

यह भी पढ़ें-

Lok Sabha Elections 2024: भाजपा ने यूपी में की उम्मीदवारों के नाम की घोषणा, जानिए कौन कहां से लड़ रहे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: लगातार तीसरी बार वाराणसी से उतरे पीएम मोदी, नया कीर्तिमान गढ़ने की तैयारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर