Move to Jagran APP

UP News : फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र मामले में ग्राम प्रधान समेत चार पर मुकदमा दर्ज, इस तरह खुला राज

UP News शिव देवी का आरोप है कि इस मामले में मृतक आशीष की पत्नी स्वाति वर्मा धोखाधड़ी कर अपने आप को जलालपुर का निवासी साबित करने के उद्देश्य से ग्राम प्रधान की मदद से मृत्यु प्रमाण पत्र हासिल कर लिया और उसी के आधार पर निवास प्रमाण पत्र बनवा लिया। आधार कार्ड व बिना सूचना दिए ही परिवार रजिस्टर में भी अपना नाम दर्ज करवा लिया।

By vikash chandra bajpai Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sun, 13 Oct 2024 08:10 PM (IST)
Hero Image
फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र मामले में ग्राम प्रधान समेत चार पर एफआइआर

संवादसूत्र, जागरण, बछरावां (रायबरेली)  फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र से परिवार रजिस्टर में नाम दर्ज करने को लेकर न्यायालय में सास ने वाद दाखिल कर बहू, ग्राम प्रधान व दो सेक्रेटरी सहित चार लोगों पर फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने का आरोप लगाया था। न्यायालय के आदेश पर पुलिस ने चार लोगों पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

साल 2023 का है मामला 

जलालपुर गांव की रहने वाली शिवदेवी के पुत्र आशीष चौधरी 2023 में बछरावां-रायबरेली रोड पर हुई सड़क दुर्घटना में गंभीर रुप से घायल हो गए थे। लखनऊ ले जाते समय उनकी रास्ते में मौत हो गई थी। लखनऊ मेडिकल कालेज में शव का पोस्टमार्टम हुआ और लखनऊ नगर निगम से मृत्यु प्रमाण पत्र भी जारी हुआ। जांच के बाद पता चला कि फर्जी तरीके से प्रमाण पत्र बनवाया गया था।  

फर्जी तरीके से बनवाए कागज 

शिव देवी का आरोप है कि इस मामले में मृतक आशीष की पत्नी स्वाति वर्मा धोखाधड़ी कर अपने आप को जलालपुर का निवासी साबित करने के उद्देश्य से ग्राम प्रधान की मदद से मृत्यु प्रमाण पत्र हासिल कर लिया और उसी के आधार पर निवास प्रमाण पत्र बनवा लिया। आधार कार्ड व बिना सूचना दिए ही परिवार रजिस्टर में भी अपना नाम दर्ज करवा लिया।

स्वाति वर्मा ने खंड विकास कार्यालय से बिना जांच के मृत्यु प्रमाण पत्र भी प्रार्थना पत्र देकर हासिल कर लिया। न्यायालय के आदेश पर पुलिस ने स्वाति वर्मा, निवासी हलोर महाराजगंज, लखना कुमारी ग्राम प्रधान जलालपुर, पंचायत सेक्रेटरी जलालपुर संजू पटेल और कन्नावा के पंचायत सेक्रेटरी आलोक कुमार शुक्ला पर एफआइआर दर्ज कर जांच शुरू कर दिया है। प्रभारी निरीक्षक ओमप्रकाश तिवारी का कहना है कि न्यायालय के आदेश पर चार लोगों पर केस दर्ज किया गया है, जांच की जा रही है।

डीएम ने कई बाबुओं के बदले पटल

कलेक्ट्रेट में कई बाबुओं के पटल डीएम कृत्तिका ज्योत्स्ना के आदेश पर बदल दिए गए हैं। सुरेंद्र कुमार आरए बाबू के साथ-साथ असलहा बाबू का भी कार्य देखेंगे। आत्माराम पांडेय मुख्य राजस्व अधिकारी के यहां से सिटी मजिस्ट्रेट के पेशकार बनाए गए हैं। लंभुआ तहसील में एसडीएम के पेशकार रहे सौरभ रावत को सीआरओ का पेशकार बनाया गया है। खालिद लंभुआ एसडीएम के पेशकार होंगे। नफीस को एसडीएम बल्दीराय भेजा गया है। सुजीत यादव को खनन के साथ साथ मिला सामान्य लिपिक का कार्य भी सौंपा गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें