Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raebareli News: NTPC में मालगाड़ी और इंजन की भिड़ंत, लोको पायलट समेत दो घायल

यूपी के रायबरेली में एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना के संयंत्र क्षेत्र में बड़ा ट्रेन हादसा हो गया। परियोजना में कोयला उतारकर जा रही मालगाड़ी के ट्रैक पर सामने से रेल इंजन आ गया। जिसके कारण हुई भिड़ंत से इंजन ट्रैक को क्षतिग्रस्त करते हुए बाहर हो गया। घटना में लोको पायलट समेत दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 27 Aug 2024 12:27 PM (IST)
Hero Image
मालगाड़ी व ट्रेन का इंजन आमने-सामने से टकराते हुए रेलवे ट्रैक से नीचे उतरे।

संवाद सूत्र, ऊंचाहार। एनटीपीसी विद्युत तापीय परियोजना में कोयला उतारकर वापस जा रही मालगाड़ी के ट्रैक पर सामने से खाली रेल इंजन आ गया। नतीजा मालगाड़ी व ट्रेन का इंजन आमने-सामने से टकराते हुए रेलवे ट्रैक से नीचे उतर गए। घटना में लोको पायलट समेत दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हें आवासीय परिसर स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

एनटीपीसी संयंत्र क्षेत्र में स्थित कोल हैंडलिंग प्लांट में सोमवार की देर शाम झारखंड प्रांत के कोयला खदानों से एक मालगाड़ी परियोजना में कोयले की आपूर्ति लेकर आई थी। रात तक इस मालगाड़ी से कोयले की अनलोडिंग परियोजना के कोल हैंडलिंग प्लांट में होती रही। रात करीब दस बजे यह मालगाड़ी परियोजना से वापस अपने गन्तव्य की ओर रवाना हुई। मालगाड़ी का इंजन पीछे लगा हुआ था, जिसे करीब चार किलोमीटर आगे अरखा रेलवे स्टेशन पर सीधा होना था।

रेल इंजन पटरी से उतरा

मालगाड़ी जैसे ही परियोजना से रवाना हुई, तभी सामने से इसी रेलवे ट्रैक पर अचानक एक रेल इंजन आ गया। इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता, मालगाड़ी और रेल इंजन जोरदार आवाज के साथ आमने-सामने से टकरा गए। घटना में रेल इंजन पटरी से नीचे उतरकर गया और मालगाड़ी उसे धकेलते हुए आगे निकल गई। इस हादसे में इंजन का लोको पायलट और एक अन्य व्यक्ति घायल हुए है, जिन्हें एनटीपीसी के आवासीय परिसर स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे के बाद मौके पर भगदड़ मच गई।

क्षेत्र को क‍िया गया सील, सीआईएसएफ के जवान तैनात

सूचना पाकर तत्काल रेलवे और एनटीपीसी के अधिकारी मौके पर पहुंचे। इसी के साथ पूरे क्षेत्र को सील करते हुए सीआईएसएफ के जवानों को तैनात कर दिया गया है। जहां किसी के भी आवागमन पर रोक लगा दी गई है। इस हादसे में रेल इंजन और रेलवे ट्रैक को काफी नुकसान पहुंचा है। परियोजना की जनसंपर्क अधिकारी कोमल शर्मा ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है। रेलवे ट्रैक के मरम्मत का कार्य कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: साबरमती एक्सप्रेस पलटाने के ल‍िए रखा गया था 90 आर रेल का टुकड़ा! 1998 तक रेलवे करता था इन पटरियों का प्रयोग

यह भी पढ़ें: 20 साल से यूपी के एक बस अड्डे पर नहीं आई कोई Bus, अतिक्रमण ने बिगाड़ा पूरा सिस्टम; यात्री परेशान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर