Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटरी पर आई प्रयागराज-ऋषिकेश स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन

रविवार को चली गंगा गोमती और इंटरसिटी लखनऊ के लिए वापस लौटी

By JagranEdited By: Updated: Tue, 12 Jan 2021 12:11 AM (IST)
Hero Image
पटरी पर आई प्रयागराज-ऋषिकेश स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन

रायबरेली : माघ मेले में आने-जाने की समस्या नहीं रहेगी। लॉकडाउन में बंद हुई ट्रेनों को रेलवे ने फिर से रफ्तार देनी शुरू कर दी है। प्रयागराज और ऋषिकेश के बीच स्पेशल एक्सप्रेस ने दौड़ना शुरू कर दिया। वहीं लखनऊ-प्रयागराज के बीच चलने वाली गंगा गोमती और इंटरसिटी ने दूसरा फेरा लगाया।

रायबरेली होकर करीब 40 जोड़ी ट्रेनें गुजरती थीं। कोरोना संकट में लॉकडाउन लगा तो ये सारी ट्रेनें बंद हो गईं। अनलॉक में रेलवे ने इनका संचालन धीरे-धीरे शुरू किया। इसके बाद भी अब तक सिर्फ आठ ट्रेनों का संचालन शुरू हो पाया था। इधर, माघ मेला करीब आ रहा है। इसमें सबसे ज्यादा यात्री प्रयागराज के लिए निकलते हैं। इसलिए रेलवे ने इस रूट पर ट्रेनें बढ़ानी शुरू कर दी है। लखनऊ से प्रयागराज जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस (04210), वाराणसी से देहरादून जाने वाली जनता एक्सप्रेस (04265) और लखनऊ से प्रयागराज जाने वाली गंगा गोमती एक्सप्रेस (04216) रविवार को चली थी। सोमवार को इंटरसिटी (04209) और गंगा गोमती (04215) पहली बार प्रयागराज से लखनऊ के लिए चली। वहीं प्रयागराज-ऋषिकेश-प्रयागराज के बीच एक्सप्रेस ट्रेन (04229-30) का संचालन सोमवार से शुरू हो गया। पहले दिन ट्रेन नंबर 04229 प्रयागराज से ऋषिकेश के लिए चली। इसके अलावा बरेली-प्रयागराज के बीच पैसेंजर समेत कई अन्य ट्रेन जल्द शुरू होने की उम्मीद है। फिलहाल इन सभी ट्रेनों को स्पेशल के रूप में चलाया जा रहा है।

इनसेट

भीड़भाड़ न कोई धक्कामुक्की, रहा सन्नाटा

लखनऊ जाने वाले डेली पैसेंजर के लिए गंगा गोमती सबसे अच्छी ट्रेन मानी जाती थी। इसका समय ही ऐसा था कि नौकरीपेशा वाले आसानी से आते-जाते थे। प्रयागराज से लखनऊ जाने वाली यह ट्रेन पहले जब स्टेशन पहुंचती थी तो उस पर चढ़ने के लिए धक्कामुक्की होती थी। जबकि सोमवार को नजारा बदला-बदला रहा। न भीड़भाड़ न कोई धक्कामुक्की हुई।