Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रायबरेली का 'रण' : 21 लाख से अधिक मतदाता चुनेंगे अपना सांसद, राहुल गांधी और दिनेश प्रताप में सीधा मुकाबला

पांचवें चरण के लिए 26 अप्रैल से तीन मई तक नामांकन कराया गया। 20 मई यानी सोमवार को मतदान है। इसके लिए जिलेभर में 2236 बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों पर पीठासीन अधिकारी के अलावा तीन अन्य कार्मिकों की तैनाती की गई है। गोरा बाजार स्थित आइटीआइ परिसर पर सुबह सात बजे ही कर्मचारी पहुंचने लगे। सभी पोलिंग पार्टियों की बसों से रवानगी की गई।

By ashutosh singh Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sun, 19 May 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
रायबरेली का 'रण' : 21 लाख से अधिक मतदाता चुनेंगे अपना सांसद

जासं, रायबरेली : लोकसभा चुनाव कराने की सभी तैयारियां पूरी हो गई है। सोमवार को सुबह सात बजे से जिलेभर के बूथों पर मतदान शुरू होगा। मतदान कराने के लिए रविवार को गोरा बाजार स्थित आइटीआइ परिसर से पोलिंग पार्टियाें की रवानगी हुई। बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। अफसर बूथों की पल-पल की निगरानी करेंगे। जिलेभर के 21 लाख 39 हजार 284 मतदाता आज अपना सांसद चुनने के लिए मतदान करेंगे।

पांचवें चरण के लिए 26 अप्रैल से तीन मई तक नामांकन कराया गया। 20 मई यानी सोमवार को मतदान है। इसके लिए जिलेभर में 2236 बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों पर पीठासीन अधिकारी के अलावा तीन अन्य कार्मिकों की तैनाती की गई है। गोरा बाजार स्थित आइटीआइ परिसर पर सुबह सात बजे ही कर्मचारी पहुंचने लगे। सभी पोलिंग पार्टियों की बसों से रवानगी की गई। शाम तक सभी पार्टियां अपने-अपने बूथों पर पहुंच भी गई हैं।

भीषण गर्मी की चपेट में आए 150 मतदान कार्मिक

भीषण गर्मी से मतदान कार्मिकों की समस्याएं बढ़ी रही। इसे देखते हुए मतदान कार्मिक रवानगी स्थल पर स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात की गई थी। ताकि, किसी को कोई परेशानी हो तो तत्काल इलाज मिल सके। करीब 150 मतदान कार्मिकों का चिकित्सक ने उपचार किया।

अधिकतर कार्मिक पेट दर्द, बुखार, उल्टी, सिर दर्द से पीड़ित पाए गए। इसके साथ ही आठ मतदान कार्मिकों को इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजा गया। पीठासीन अधिकारी गिरीश मिश्रा को हीट स्टोक हो गया। अधिक गर्मी के कारण उनका शरीर कांपने लगा, बीपी बढ़ने के साथ ही अत्यधिक पसीना आने से मुसीबत बढ़ गई।

सफाईकर्मी शिव प्रकाश की ड्यूटी बछरावां विधानसभा में लगी थी। अपनी टीम के साथ रवानगी के लिए वह बस के पास पहुंचे। तभी गिरने से उनके सिर में गंभीर चोट आई और हाथ टूट गया। तीन पुलिसकर्मी भी उल्टी व पेट दर्द की समस्या से ग्रसित हो गए। चिकित्सक शिवम शुक्ला ने बताया कि आठ लाेगों को जिला अस्पताल भेजा गया। इसकी रिपोर्ट सीडीओ व डीडीओ को दी गई है। करीब 300 कार्मिकों को ओआरएस दिया गया।

चुनाव को लेकर सभी तैयारियों पूरी कर ली गई हैं। व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रखने के निर्देश दिए गए हैं। चुनाव में व्यवधान व माहौल खराब करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर