Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rahul Gandhi : 20 करोड़ 39 लाख की संपत्ति के मालिक हैं राहुल गांधी, कैंब्रिज से ली है एमफिल की डिग्री- जानिए कितने मुकदमे हैं दर्ज

Rahul Gandhi in Raibareilly नामांकन के लिए कलेक्ट्रेट गेट तक राहुल प्रियंका और अशोक गहलोत के साथ एक गाड़ी से पहुंचे। विकास भवन के सामने बने बैरियर में उनका वाहन रुक गया और वहां गाड़ी से उतरकर पैदल कलेक्ट्रेट गेट के लिए जाने लगे। कुछ दूर जाने के बाद राहुल रुके और प्रियंका से मां को लेकर आने को कहा।

By Jagran News Edited By: Mohammed Ammar Updated: Fri, 03 May 2024 09:06 PM (IST)
Hero Image
Rahul Gandhi : 20 करोड़ 39 लाख की संपत्ति के मालिक हैं राहुल गांधी

जासं, रायबरेली : कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी कुल 20 करोड़ 39 लाख रुपये के मालिक हैं। उन्होंने कैंब्रिज विश्वविद्यालय से एमफिल की डिग्री प्राप्त की है। नामांकन के साथ दाखिल शपथ पत्र के अनुसार राहुल के पास 55 हजार रुपये नकद हैं।

15 मार्च तक चल संपत्ति नौ करोड़, 24 लाख, 59 हजार 264 रुपये और अचल संपत्ति 11 करोड़, 15 लाख, दो हजार 598 रुपये है। राहुल पर 49 लाख 79 हजार 184 रुपये की देनदारी भी है। कांग्रेस प्रत्याशी के विरुद्ध 18 मुकदमे विचाराधीन हैं। एक मुकदमे में फैसला आया है, जिसकी अपील विचाराधीन है। कुल बैंक बैलेंस 26 लाख 25 हजार 157 रुपये हैं।

जब मां के इंतजार के लिए राहुल ने प्रियंका को रोका

नामांकन के लिए कलेक्ट्रेट गेट तक राहुल, प्रियंका और अशोक गहलोत के साथ एक गाड़ी से पहुंचे। विकास भवन के सामने बने बैरियर में उनका वाहन रुक गया और वहां गाड़ी से उतरकर पैदल कलेक्ट्रेट गेट के लिए जाने लगे। कुछ दूर जाने के बाद राहुल रुके और प्रियंका से मां को लेकर आने को कहा।

इस पर प्रियंका वहीं रुककर मां के आने का इंतजार करने लगीं। उन्हें आने में थोड़ी देर होने पर उन्होंने सुरक्षा कर्मियों से कहा कि मां की तबीयत खराब है, उन्हें यहां नहीं कलेक्ट्रेट गेट तक वाहन से लाना। इतना कहकर वह नामांकन के लिए चली गईं। कुछ देर में ही सोनिया, मल्लिकार्जुन खरगे व राबर्ट वाड्रा पहुंचे और नामांकन कक्ष की ओर गए।

दिनेश प्रताप के पास तीन करोड़ 47 लाख की संपत्ति

भाजपा प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह के शपथ पत्र के अनुसार उनके पास चार लाख 50 हजार की नकदी है। एक करोड़ सात लाख 36 हजार 441 रुपये की चल संपत्ति और दो करोड़ 40 लाख रुपये की अचल संपत्ति है। भाजपा प्रत्याशी के पास एक टाटा सफारी और 130 ग्राम सोने के आभूषण हैं। उन पर कोई लोन और आपराधिक मामला नहीं है।

वह एक पिस्टल और रायफल के मालिक हैं। 2019 में नामांकन के दौरान उनके पास एक करोड़ 39 लाख 34 हजार 980 रुपये चल संपत्ति और एक करोड़ 40 लाख की अचल संपत्ति रही थी। पिछली बार की अपेक्षा चल संपत्ति में कमी आई, लेकिन एक करोड़ की अचल संपत्ति बढ़ी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें