Move to Jagran APP

ट्रायल के बाद निकली एक ट्रेन, फिर लिया ब्लॉक

संसू, हरचंदपुर (अमेठी) : हरचदंपुर रेलवे स्टेशन की मेन लाइन की मरम्मत के बाद शुक्रवार द

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Oct 2018 09:30 PM (IST)Updated: Sat, 13 Oct 2018 09:30 PM (IST)
ट्रायल के बाद निकली एक ट्रेन, फिर लिया ब्लॉक

संसू, हरचंदपुर (अमेठी) : हरचदंपुर रेलवे स्टेशन की मेन लाइन की मरम्मत के बाद शुक्रवार देर रात फिटनेस मिला। फिर ट्रायल हुआ और इसके बाद एक ट्रेन भी निकाली गई। लेकिन, ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन अब भी शुरू नहीं हुआ है। क्योंकि रेल लाइनों की वे¨ल्डग नहीं हुई थी। परीक्षण में ट्रैक सफल होने के बाद अब यह काम पूरा किया जा रहा है।

बुधवार को न्यू फरक्का एक्सप्रेस के हादसे के बाद दूसरे दिन गुरुवार को ही तीन नंबर लाइन का काम पूरा हो चुका था। इसके बाद शुक्रवार रात मेन लाइन की मरम्मत का काम पूरा हुआ। रात करीब 9.40 बजे मेन लाइन को फिट घोषित किया गया। फिर 12 बजे इंजन चलाकर पटरी का परीक्षण हुआ। इसमें सफल होने के बाद रात करीब 12.50 बजे आई नौचंदी एक्सप्रेस ट्रेन इसी ट्रैक से निकाली गई। इस परीक्षा में भी ट्रैक पास हो गया। मगर, रेलवे लाइन पर कुछ काम बाकी था। इसके बाद रेलवे के अफसरों ने फिर से ब्लॉक लेकर संचालन बंद कर दिया। रात से लेकर शनिवार शाम तक ट्रेनें तो कई आई, लेकिन सभी का संचालन तीन नंबर रेल लाइन से ही कराया गया। पटरी पर लगे थे अस्थाई जोड़

रेलवे के अफसरों की मार्न तो मेन लाइन पर 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चलती हैं। इस कारण इस लाइन की पटरियों को आपस में इलेक्ट्रिक वे¨ल्डग से जोड़ा जाता है। जबकि, स्टेशन की लूप लाइन या अन्य लाइनों की पटरियों को क्लैंप लगाकर ही जोड़ दिया जाता है। वजह, इन पर धीमी रफ्तार में ट्रेन चलती हैं। हरचंदपुर की मेन लाइन की पटरियों को भी क्लैंप लगाकर जोड़ा गया था। ट्रॉयल के बाद स्थायी यानी इलेक्ट्रिक वे¨ल्डग के लिए ब्लॉक लिया गया। यह काम शनिवार को हुआ। आज पूरा हो सकता है लूप लाइन का काम

हादसे में क्षतिग्रस्त हुई स्टेशन लूप लाइन को भी दुरस्त करने का काम तेजी से चल रहा है। उम्मीद है कि यह काम रविवार को पूरा हो जाएगा। वहीं, सिग्नल एवं टेलीकॉम विभाग की ओर से भी सिग्नल ठीक किए जा रहे हैं। मेन लाइन पर संचालन शुरू न होने की एक वजह यह भी रही।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.