Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raebareli Weather: बारिश ने बढ़ाई किसानों की मुसीबत, फसल हो रही है खराब; ठंड से हाल-बेहाल

Raebareli Weather रायबरेली में मौसम वैज्ञानिक ने तीन दिनों तक मौसम खराब रहने के आसार जताए हैं। बुधवार को बारिश के कारण ठंड बढ़ गई। गुरुवार को बरसात तो नहीं हुई लेकिन गलन से लोग परेशान रहे। शुक्रवार को दोबारा मौसम बदला और दोबारा बारिश शुरू हो गई। रुक-रुक कर बरसात होती रही जिसके चलते सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।

By ashutosh singh Edited By: Swati Singh Updated: Sat, 06 Jan 2024 01:51 PM (IST)
Hero Image
बारिश ने बढ़ाई किसानों की मुसीबत, फसल हो रही है खराब

जागरण संवाददाता, रायबरेली। मौसम का मिजाज शुक्रवार को भी बदल गया। बेमौसम बारिश से ठंड बढ़ गई है। इससे आलू व सरसों की फसल को नुकसान हुआ है। बारिश और ठंड के कारण दिनभर सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। अधिकतम तापमान 17 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम वैज्ञानिक ने तीन दिनों तक मौसम खराब रहने के आसार जताए हैं। बुधवार को बारिश के कारण ठंड बढ़ गई। गुरुवार को बरसात तो नहीं हुई, लेकिन गलन से लोग परेशान रहे। शुक्रवार को दोबारा मौसम बदला और दोबारा बारिश शुरू हो गई। रुक-रुक कर बरसात होती रही, जिसके चलते सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। सुबह से हल्की हवाओं के साथ मौसम सर्द बना रहा। लोग घरों में दुबके रहे।

बारिश से फसल हुई खराब

बारिश से सबसे अधिक सरसों की फसल को नुकसान पहुंचा है। आलू की फसल भी प्रभावित हुई है। कृषि वैज्ञानिक आरके कनौजिया ने बताया कि ठंड में बारिश गेहूं की फसल के लिए अच्छी है। आलू और सरसों की फसल को नुकसान पहुंच सकता है। आलू में झुलसा और सरसों में माहू रोग लग सकता है। फसलों की निगरानी करें और रोग लगने पर नजदीकी कृषि रक्षा इकाई में संपर्क करें।

रविवार तक बारिश होने के हैं आसार

इस बारिश से टमाटर और गोभी की फसल को भी नुकसान पहुंचेगा। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि रविवार तक बारिश होने के आसार हैं। सर्द हवाएं चलेंगी, जिससे ठंडक और बढ़ेगी

जलभराव से बढ़ी मुसीबत

शहर में अमृत योजना के तहत सीवर लाइन बिछाने का काम चल रहा है। कई मुहल्लों में सीवर लाइन बिछाने के बाद सड़क का निर्माण नहीं हो सका है। बेमौसम हुई बरसात से आचार्य द्विवेदी नगर, निराला नगर, मलिकमऊ, जैतूपुर, जेल रोड, पुलिस लाइंस, मटिहा रोड, सर्वोदय नगर, प्रगति पुरम में जलभराव व कीचड़ की वजह से लोगों को समस्या का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें: 

अंग्रेजों के जमाने के नियमों पर चल पड़ा रेलवे प्रशासन, 34 दिन में 150 ट्रेनें निरस्त; कैंसिल हो गए लाखों कन्फर्म टिकट