Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तौल कर नहीं, अनुमान से कोटेदारों को मिलता अनाज

धर्मकांटा न होने के कारण कोटेदारों को बिना तौल के ही बोरियों के अनुसार अनाज दिया जा रहा है

By JagranEdited By: Updated: Wed, 18 Nov 2020 11:26 PM (IST)
Hero Image
तौल कर नहीं, अनुमान से कोटेदारों को मिलता अनाज

रायबरेली : सरेनी गल्ला गोदाम से कोटेदारों को तौल कराने की बजाय अनुमान से ही अनाज दिया जा रहा है। इससे निर्धारित मात्रा से कम अनाज मिल रहा है।

सरेनी विकासखंड में 88 कोटेदार हैं। इन्हें प्रतिमाह गोदाम से गेहूं, चावल आदि अनाज वितरण के लिए दिया जाता है। धर्मकांटा न होने के कारण कोटेदारों को बिना तौल के ही बोरियों के अनुसार अनाज दिया जा रहा है। गेहूं की बोरी का वजन 51 किलो तथा चावल की बोरी का वजन 50 किलो मानकर कोटेदारों को आवंटन के अनुसार दे दिया जाता है, जबकि हकीकत यह है कि कई बोरियां कटी भी होती हैं। काफी कम मात्रा में गेहूं-चावल होता है। इसके बाद भी बोरियों का वजन अनुमानित मानकर ही उठान करा दी जाती है। गोदाम प्रभारी संजय ने बताया कि धर्मकांटा नहीं है, गोदाम से तौल करके खाद्यान्न दिया जा रहा है।

संक्षेप की खबरें

जल्द होगा बैरक निर्माण

लालगंज : कोतवाली परिसर में बैरक और विवेचना कक्ष बनना है। इसके लिए जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। दो मंजिला बनने वाले बैरक में 30 पुरुष व 10 महिला सिपाहियों के रहने की व्यवस्था होगी। इसके साथ ही विवेचना कक्ष का भी निर्माण किया जाना है। (संसू)

स्कूल में निकला अजगर

लालगंज : चचिहा स्थित केपीएम इंटर कॉलेज के एक कमरे में शिक्षकों ने अजगर देखा। इस पर अफरा-तफरी मच गई। इसकी जानकारी वन क्षेत्राधिकारी फिरोज खान को दी गई। रेंजर के निर्देश पर पहुंची टीम ने अजगर को पकड़ा। इसकी लंबाई करीब 10 फीट बताई गई है। (संसू)

116 लोगों का परीक्षण

ऊंचाहार : करणी सेना के विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष सूरज सिंह द्वारा छिपिया गांव में निश्शुल्क नेत्र शिविर का आयोजन किया गया। नेत्र सर्जन अनुज सिंह कुशवाहा 116 लोगों का परीक्षण किया, जिसमें 26 लोग मोतियाबिद आदि रोगों से ग्रसित मिले। (संसू)

हादसे में तीन घायल

ऊंचाहार : मधू की इटौरा बुजुर्ग के पास बाइक सवार अखिलेश से टक्कर हो गई। वहीं, सवैया तिराहा के पास मोटरसाइकिल सवार हरिकेश रोडवेज बस की चपेट में आ गए। तीनों घायलों को सीएचसी पहुंचाया गया। (संसू)

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर