Move to Jagran APP

सवालों के घेरे में समाज कल्याण विभाग, दो साल से मृतक के खाते में भेज रहा पेंशन- जरूरतमंद लगा रहे विभाग के चक्कर

हर साल समाज कल्याण विभाग की ओर से पेंशन सत्यापन कराया जाता है इसके बावजूद विभाग दो साल से मृतक के खाते में पेंशन भेज रहा है। वहीं जरूरतमंदों को जरूरी कागजों के अभाव में कार्यालय के चक्कर लगवाए जा रहे हैं। समाज कल्याण विभाग भी ऐसे मामलों को लेकर चुप्पी साधे हुए है। यह मामला अब डीएम तक पहुंच गया है।

By vikash chandra bajpai Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 13 Oct 2024 06:12 PM (IST)
Hero Image
मृतक को पेंशन दे रहा समाज कल्याण विभाग

जागरण संवाददाता, रायबरेली। जरूरतमंद पेंशन के लिए लगातार कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। अधिकारी कभी केवाइसी तो कभी आधार कार्ड दर्ज कराने की बात कह दौड़ा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर मृतक के बैंक खाते में दो साल से पेंशन जा रही है।

सवाल यह है कि हर साल पेंशन सत्यापन भी विभाग की ओर से कराया जाता है, लेकिन जांच अधिकारियों ने मौत के बाद भी लोगों को जीवित दिखा कर रिपोर्ट दे दी। समाज कल्याण विभाग भी ऐसे मामलों को लेकर चुप्पी साधे हुए है। हालांकि, मामले की शिकायत डीएम से की गई है।

मृतक के खाते में पेंशन भेजने की शिकायत

डीह के बहुतई ग्राम पंचायत निवासी राजेश कुमार ने डीएम को शिकायती पत्र देते हुए बताया कि गांव के दयाराम की मौत दो वर्ष पहले हो गई है, लेकिन लगातार समाज कल्याण विभाग मृतक के खाते में पेंशन भेज रहा है। 11 सितंबर को भी पैसा खाते में भेजा गया है। मृतक के खाते में पेंशन जारी होने पर लोगों में रोष हैं। इस मामले को लेकर विभागीय अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं।

इसी गांव पंचायत के नसीराबाद भुल्लर निवासी देवकली को कागज पर मृत दिखाकर पेंशन रोक दी गई है। ग्रामीण राजेश का आरोप है ग्राम प्रधान के पिता दयाराम की मृत्यु दो साल पहले हो गई है, लेकिन लगातार पेंशन उनके खाते में जा रही है।

यह भी पढ़ें- ऊंचाहार में मूर्ति विसर्जन के दौरान हादसा, लोडर पलटने से सवार 21 लोग घायल- 8 की हालत गंभीर; चालक की तलाश जारी

फर्जी तरीके से दस्तावेज में दिखाया गया मृतक

बुजुर्ग देवकली ने एक सप्ताह पहले जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत अधिकारी पर आरोप लगाते हुए बताया कि फर्जी तरीके से उसे दस्तावेज में 15 अक्टूबर 1990 को मृतक दिखा दिया। इसके बाद 26 अप्रैल 2024 को महिला का मृत्यु प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया गया है।

देवकली ने बताया कि उसको इस बात की जानकारी हुई, तो उसके होश उड़ गए। बुजुर्ग महिला छह माह से जीवित होने का प्रमाण देने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगा रही है।

मामले पर मुख्य विकास अधिकारी अर्पित उपाध्याय ने टीम गठित जांच के आदेश दिए हैं। महिला को मृतक दिखाने के मामले की जांच आख्या आती उससे पहले मृतक को पेंशन देने का एक और मामला इसी ग्राम पंचायत से प्रकाश में आ गया है।

यह भी पढ़ें- रेल कर्मियों को बड़ी राहत! अब देश के किसी भी स्टेशन पर मिलेगी ऑनलाइन चिकित्सा सुविधा, बस इंस्टॉल करना होगा ये APP

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें