Move to Jagran APP

UP Board के परीक्षार्थी इस तारीख तक करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन में संशोधन, जन्मतिथि-विषय में बदलाव का आखिरी मौका

UP Board उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारियां जोरों पर हैं। छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन में संशोधन का आखिरी मौका है। 12 नवंबर तक नाम जन्मतिथि और विषय में बदलाव किए जा सकते हैं। ऑफलाइन संशोधन के लिए जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट भी जारी कर दी गई है। साथ ही कौशांबी के 18 विद्यालय मानकों पर खरे नहीं उतरे हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sat, 26 Oct 2024 02:58 PM (IST)
Hero Image
UP Board के परीक्षार्थी इस तारीख तक करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन में संशोधन
जागरण संवाददाता, रायबरेली। यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां शुरू हो गई हैं। परीक्षा केंद्रों का डाटा आनलाइन दर्ज कराने के बाद नाम समेत अन्य बिंदुओं पर संशोधन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को 12 नवंबर तक का समय दिया गया है।

वहीं जन्मतिथि, विषय का आफलाइन संशोधन कराने का मौका विद्यार्थियों को दिया गया है। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के शैक्षिक विवरणों में त्रुटियों का निराकरण माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर किया जा सकेगा।

12 नवंबर तक चालू रहेगी वेबसाइट

इसके लिए 25 अक्टूबर से 12 नवंबर तक वेबसाइट चालू रहेगी। विद्यार्थी विषय, वर्ग, छात्र का नाम, माता पिता के नाम की वर्तनी में त्रुटि, जेंडर, जाति, फोटो और कक्षा 11 के पंजीकरण में अंकित हाईस्कूल के त्रुटिपूर्ण अनुक्रमांक को संशोधित करने का मौका मिला है।

सभी प्रबंधक व प्रधानाचार्य को निर्देश दिए गए हैं कि परिषद की वेबसाइट पर अपलोड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के सभी संस्थागत व व्यक्तिगत विद्यार्थियों के शैक्षिक विवरणों में जांच करा ली जाए। किसी भी विद्यार्थी के अभिलेखों में त्रुटि हो तो वेबसाइट पर लागिन करके संशोधन कराएं।

इसके साथ ही विद्यार्थियों की जन्मतिथि, छात्र व माता पिता के नाम में पूर्ण संशोधन, विद्यार्थियों का विवरण डिलीट या रिस्टोर किए जाने के मामले में आफलाइन संशोधन कराएं। इसके लिए छात्र का प्रवेश आवेदन पत्र, एसआर रजिस्टर की प्रमाणित प्रति, उपस्थिति पंजिका की प्रमाणित प्रति, परीक्षार्थी का पहचान पत्र, कक्षा नौ व 11वीं के पंजीकरण कार्ड की प्रतिलिपि, नाम संशोधन के लिए हलफनामा, डीआईओएस की ओर से हस्ताक्षरित टीसी, विद्यालय के प्रधानाचार्य की ओर से हस्ताक्षरित आवेदन पत्र जमा करना होगा।

जिला विद्यालय निरीक्षक संजीव कुमार सिंह ने बताया-

सभी विद्यालयों के प्रबंधक व प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि समय से त्रुटियों का संशोधन कराएं। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद 13 नवंबर को सभी कागजात डीआईओएस कार्यालय में जमा करने होंगे।

दोआबा के 18 विद्यालय मानक पर फेल

जागरण,संवाददाता, कौशांबी: यूपी बोर्ड परीक्षा की तिथियां घोषित होने में भले अभी समय हो, लेकिन परीक्षा केंद्रों के निर्धारण को लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कवायद तेज कर दी है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की आगामी परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बनाने के मानकों पर जिले के 18 विद्यालय फेल हो गए हैं।

किसी में चहारदीवारी नहीं है, तो किसी में पर्याप्त संख्या में कक्ष, शौचालय और फर्नीचर के साथ सीसीटीवी कैमरे का अभाव है। डीआइओएस की गठित टीम की जांच में खामियां सामने आईं हैं।

कौशांबी में छह राजकीय इंटर कॉलेज, 19 राजकीय विद्यालय, 29 वित्तपोषित व 322 वित्तविहीन कुल (376) माध्यमिक विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इसमें हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में करीब 44 हजार 468 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। परीक्षा की तिथि तय नहीं है, लेकिन फरवरी में संभावित बोर्ड परीक्षा को लेकर केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

इसे भी पढ़ें: प्रयागराज में बुलडोजर एक्शन, तीन गांव के 200 से अधिक मकानों पर नोटिस चस्पा; लोगों ने लगाए गंभीर आरोप

इसे भी पढ़ें: IPS विपिन का ताडा का बड़ा एक्शन, तीन थानों को सात पुलिसकर्मियों को किया लाइन हाजिर; आखिर क्या है कारण?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।