Move to Jagran APP

यूपी के सरकारी स्कूलों की खुल गई पोल-पट्टी, निरीक्षण में 137 शिक्षक मिले गायब; अब होगा एक्शन!

यूपी के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों और कर्मचारियों की अनुपस्थिति एक बड़ी समस्या है। हाल ही में हुए निरीक्षण में 137 शिक्षक और अन्य कर्मी अनुपस्थित पाए गए। इनमें से सात हेड मास्टर 38 शिक्षक 44 शिक्षामित्र 44 अनुदेशक और चार चतुर्थश्रेणी कर्मचारी शामिल हैं। बीएसए ने सभी अनुपस्थित शिक्षकों और कर्मचारियों से स्पष्टीकरण मांगा है और तीन दिनों में संतोषजनक जवाब न मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

By ashutosh singh Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 09 Oct 2024 06:37 PM (IST)
Hero Image
विद्यालयों से 137 शिक्षक व कर्मी अनुपस्थिति - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, रायबरेली। परिषदीय विद्यालयों का पठन पाठन कैसे सुधरे, जब शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक बिना बताए अनुपस्थिति रहते हैं। खंड शिक्षा अधिकारी समेत अन्य अधिकारियों के निरीक्षण में 137 शिक्षक व अन्य कर्मी गायब मिले। सभी से बीएसए ने स्पष्टीकरण मांगा है।

परिषदीय विद्यालयों का 16 अगस्त से 30 सितंबर तक खंड शिक्षाधिकारी समेत अन्य विभागों के अधिकारियों ने निरीक्षण किया। निरीक्षण में 137 शिक्षक व अन्य शिक्षणेत्तर कर्मचारी गायब मिले। इसमें सात हेड मास्टर, 38 शिक्षक, 44 शिक्षामित्र, 44 अनुदेशक और चार चतुर्थश्रेणी कर्मचारी अनुपस्थित मिले।

कुसिहा की हेडमास्टर प्रतिभा तिवारी, पूरे गुरुदीन के हेडमास्टर सुरेंद्र कुमार, बघौला के हेडमास्टर राकेश कुमार सिंह, देवगांव की हेडमास्टर आकांक्षा यादव, नंदाखेड़ा के हेडमास्टर अवधेश कुमार सिंह, कोडरा की हेडमास्टर संगीता वर्मा, सवैया हसन के हेडमास्टर छोटेलाल अपने-अपने विद्यालयों से अनुपस्थित मिले।

ये रहे अन्य नाम

कुसिहा की सहायक अध्यापक शालिनी, अमावां की शिक्षिका प्रतिभा सिंह, गुरुगुजपुर की नताशा यादव, छतैया की शिक्षिका भावना तोमर, मिर्जापुर की शिक्षिका जयंती देवी व शिक्षक सत्येंद्र कुमार, पुराशी की शिक्षिका ऋचा जायसवाल, तौली की शिक्षिका शांभवी शुक्ला, मवई की सोनम सौरभ, सूची की प्रभा सिंह, बिंदागंज की निशा, बरवलिया के मो. सलीम, मिश्रखेड़ा की आकांक्षा देवी, रानीखेड़ा की शिक्षिका निधि शुक्ला, भवानीपुर के शिक्षक रामू, अछई की शिक्षिका अनामिका सिंह, पूरे दूलम की शिक्षिका दीपमाला, ओया की शिल्पी सिंह, पीठन की ज्योति, कसरावां की शिक्षिका स्मिता यादव, महमदपुर नमकसार के शिक्षक नाहिद गायब मिले।

वहीं, देवगांव की शिक्षिका महामाया, रहवां की शिक्षिका नंदनी वर्मा व मोनिका चंद्रा, एकौनी के शिक्षक अजय कुमार, लोधवारी की शिक्षिका नाजनीन फातमा, इब्राहिमपुर के राहुल कुमार, खानपुर की शिक्षिका प्रतीक्षा शुक्ला, अछई की शिक्षिका अनामिका सिंह, बहादुरगंज की शिक्षिका शिल्पा विश्वास, पहनासा की शिक्षिका आकांक्षा शुक्ला, बन्नावां के शिक्षक हेमंत कुमार, सादीपुर कोटवा की शिक्षिका निधि अग्रहरि, टीकर अगाचीपुर के शिक्षक मान सिंह, पूरे जमादार की शिक्षिका प्रियंका जायसवाल, पूरे ज्वाला के शिक्षक राम आशीष यादव, मतरमपुर के शिक्षक अमरजीत, रामपुर नेरथुवा की शिक्षिका बबिता सिंह स्कूलों से अनुपस्थित रहीं। इसके अलावा अन्य कर्मचारी भी गायब मिले।

बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि सभी अनुपस्थित शिक्षकों, हेडमास्टर, अनुदेशक, शिक्षामित्रों को नोटिस देकर जवाब मांगा गया है। तीन दिनों में संतोषजनक जवाब न मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें