Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Azam Khan IT Raid: क्याें पड़ा आजम खां के घर IT विभाग का छापा? 60 घंटे की छापेमारी में सामने चौंकाने वाले तथ्य

समाजवादी पार्टी के महासचिव आजम खां व उनके करीबियों के ठिकानों पर आयकर की छानबीन तीसरे दिन समाप्त हो गई। 60 घंटे की छापेमारी के बाद शुक्रवार शाम आयकर विभाग की टीम वापस लौट गई। इस दौरान अधिकारियों ने आजम के साथ उनके स्वजन से भी पूछताछ की। मुंबई से आई इंजीनियरों की टीम ने जौहर यूनिवर्सिटी का मूल्यांकन किया। पढ़िए और क्या-क्या हुआ?

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Sat, 16 Sep 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
अधिकांश ठिकानों पर शुक्रवार देर शाम तक छानबीन की गई।

रामपुर, जागरण टीम: समाजवादी पार्टी के महासचिव आजम खां व उनके करीबियों के ठिकानों पर आयकर की छानबीन तीसरे दिन समाप्त हो गई। 60 घंटे की छापेमारी के बाद शुक्रवार शाम आयकर विभाग की टीम वापस लौट गई। इस दौरान अधिकारियों ने आजम के साथ उनके स्वजन से भी पूछताछ की। मुंबई से आई इंजीनियरों की टीम ने जौहर यूनिवर्सिटी का मूल्यांकन किया। 

सूत्रों का कहना है कि टीमों को जौहर यूनिवर्सिटी को दान देने वालों के बारे में काफी लेखा-जोखा मिला है। इनमें 10 लाख रुपये तक दान देने वाले गिने-चुने हैं। अधिकांश एक करोड़ रुपये से अधिक देने वाले हैं। आयकर टीम इन दानदाताओं का रिकार्ड भी खंगाल सकती है। अधिकारियों को ऐसे एक हजार दानदाताओं के बारे में जानकारी मिली है।

शुक्रवार देर शाम तक छानबीन

आयकर विभाग ने बुधवार सुबह आजम खां के आवास समेत उनके करीबियों के रामपुर, सीतापुर, लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर व गाजियाबाद के अलावा मध्य प्रदेश स्थित 30 से अधिक ठिकानों पर छापा मारा था। इनमें आजम के आवास समेत अधिकांश ठिकानों पर शुक्रवार देर शाम तक छानबीन की गई। आजम के आवास के साथ टीमें उनके हमसफर रिजॉर्ट, जौहर यूनिवर्सिटी के अलावा करीबी रहे स्वर्गीय राकेश जैन के घर की भी तलाशी ली।

राकेश जैन के घर से मिले महत्वपूर्ण दस्तावेज

जौहर यूनिवर्सिटी का निर्माण कराने में राकेश जैन की अहम भूमिका रही। कई निर्माण कार्य उनकी देखरेख में हुए। आयकर अधिकारियों को उम्मीद है कि उनके आवास से महत्वपूर्ण दस्तावेज मिल सकते हैं। बुधवार शाम से आजम के करीबी चमरौआ (रामपुर) विधायक नसीर खां के घर डटी टीम शुक्रवार के लौट गई। सूत्रों का कहना है कि उनके आवास से भी जौहर यूनिवर्सिटी के बारे में काफी जानकारी मिली है।

सीतापुर में एमएफ जैदी के बेटे को लेकर पहुंची बैंक

सीतापुर में एमएफ जैदी के घर-प्रतिष्ठानों को खंगालने के बाद टीम उनके बेटे को लेकर स्टेट बैंक आफ इंडिया की मुख्य शाखा पहुंची। टीम ने प्रतिष्ठानों और उनके परिजनों के खातों में लेनदेन का ब्योरा जुटाया और लॉकर देखे। 

उधर, आयकर टीम की जांच पूरी होने के बाद प्रवर्तन निदेशालय की टीम आने की भी संभावना जताई जा रही है। सूत्रों के मुताबिक आईटी टीम को जांच-पड़ताल के दौरान न सिर्फ जमीन में हेराफेरी मिली है, बल्कि अलग-अलग खातों से भी लेनदेन किए जाने के भी सबूत भी मिले हैं। आयकर टीम अपनी छापेमारी से संबंधित कोई जानकारी साझा नहीं कर रही है। इसके बाद भी जांच के दौरान एक फिल्म अभिनेता से जुड़े कागजात मिलने की बात चर्चा में है।

यह भी पढ़ें:- Bareilly SDM Office में मुर्गा बने युवक की फोटो वायरल, डीएम तक पहुंचा मामला; अधिकारी पर लिया गया एक्शन

यह भी पढ़ें:- Allahabad HC ने कहा- हिंदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा न मिलना दुखद; गाय को राष्ट्रीय पशु बनाने का दिया था सुझाव

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर