Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Azam Khan: यूपी से लेकर एमपी तक आजम खान के 30 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, जौहर यूनिवर्सिटी से जुड़ा है मामला

Azam Khan News आजम खान के रामपुर स्थित आवास पर ईडी और आयकर विभाग ने छापा मारा है। दोनों विभागों की टीमें दिन निकलते ही उनके आवास पर पहुंच गई और घर को चारों ओर से घेरने के बाद जांच शुरू कर दी। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी लखनऊ मेरठ रामपुर और गाजियाबाद समेत आजम खान के 30 ठिकानों पर चल रही है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Wed, 13 Sep 2023 02:48 PM (IST)
Hero Image
आजम खान के घर पर ईडी और इनकम टैक्स का छापा, बढ़ सकती हैं सपा नेता की मुश्किलें

Azam Khan News। जागरण संवाददाता, रामपुर: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व मंत्री आजम खान के रामपुर स्थित आवास पर ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) और आयकर विभाग ने छापा मारा है। दोनों विभागों की टीमें दिन निकलते ही उनके आवास पर पहुंच गई और घर को चारों ओर से घेरने के बाद जांच शुरू कर दी।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी लखनऊ, मेरठ, रामपुर और गाजियाबाद समेत आजम खान के 30 ठिकानों पर चल रही है। सूत्रों के मुताबिक मध्य प्रदेश में भी आजम खान के ठिकानों पर छापेमारी हो रही है।

सपा विधायक नसीर खां और जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष सलीम कासिम के घर भी आयकर विभाग की टीम पहुंची है। ये दोनों नेता भी ट्रस्ट के सदस्य हैं।

सीतापुर के रीजेंसी स्कूल में आयकर व‍िभाग की टीम छापेमारी कर रही है। विभाग के स्थानीय कर्मचारी-अधिकारियों को छापेमारी की जानकारी नहीं है। इस छापेमारी के बाद रीजेंसी स्कूल और अल जौहर ट्रस्ट के बीच कोई कनेक्‍शन होने की चर्चा है। बताया जा रहा है कि अल जौहर ट्रस्ट का लोगो यहीं डिजाइन हुआ था।

आजम खान के खिलाफ साल 2019 में जौहर यूनिवर्सिटी के लिए जमीनें कब्जाने के 30 मुकदमे दर्ज हुए थे। तब प्रशासन ने उन्हें भूमाफिया घोषित कर दिया था। ईडी ने भी आजम खां के खिलाफ केस दर्ज किया था।

इसे भी पढ़ें: तस्करों के खिलाफ STF की बड़ी कार्रवाई, डेढ़ करोड़ की शराब पकड़ी; इस तरह कर रहे थे तस्करी

लखनऊ से ईडी की टीम ने कई बार रामपुर पहुंचकर जांच पड़ताल की थी। बुधवार सुबह ईडी उनके घर पहुंच गई। घर को पुलिस ने चारों ओर से घेर रखा है। 

पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार शुक्ला ने बताया कि आजम खां के घर आयकर की टीम जांच पड़ताल की जा रही है। टीम ने आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम के दोस्त अनवार के घर भी टीम पहुंची है।

विधायक आकाश सक्सेना ने की थी शिकायत

शहर विधायक आकाश सक्सेना ने बताया कि आजम खान ने अरबो रुपए की यूनिवर्सिटी बनाई है यह पैसा कहां से आया है इसकी हमने शिकायत की थी अब आयकर विभाग इसकी जांच कर रहा है। यूनिवर्सिटी का संचालन मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट करता है, जिसके आजम खान अध्यक्ष है। इस ट्रस्ट के सदस्यों के घरों पर आयकर विभाग की टीम अन्य स्थानों पर भी जांच कर रही है।