Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आजम खां के खि‍लाफ यतीमखाना प्रकरण में बरेली-मुरादाबाद के थाना प्रभारी की गवाह आज, कोर्ट ने जारी क‍िया था वारंट

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आजम खां के विरुद्ध यतीमखाना प्रकरण का मामला मुहल्ला सराय गेट के निकट स्थित यतीमखाना बस्ती से जुड़ा है। इस बस्ती को वर्ष 2016 में जबरन खाली कराया गया था। तब प्रदेश में सपा की सरकार थी। सपाइयों ने पुलिस फोर्स के साथ बस्ती को जबरन खाली करा दिया था। मुकदमे में घरों में घुसकर मारपीट करने जैसे कई गंभीर आरोप हैं।

By Mohd Muslemeen Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 20 Sep 2024 01:56 PM (IST)
Hero Image
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आजम खां।- फाइल फोटो

जागरण टीम, रामपुर। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आजम खां के विरुद्ध यतीमखाना प्रकरण के मामले में शुक्रवार को गवाही होनी है। इस मामले में मुरादाबाद के सदर कोतवाली प्रभारी जसपाल सिंह ग्वाल और बरेली के नवाबगंज थाना प्रभारी राजकुमार शर्मा की गवाही चल रही है। पिछली तारीख पर गवाहों के न आने पर न्यायालय ने दोनों अधिकारियों के खिलाफ जमानती वारंट जारी किए थे।

आजम खां के विरुद्ध यतीमखाना प्रकरण का मामला मुहल्ला सराय गेट के निकट स्थित यतीमखाना बस्ती से जुड़ा है। इस बस्ती को वर्ष 2016 में जबरन खाली कराया गया था। तब प्रदेश में सपा की सरकार थी। आजम खां के इशारे पर सपाइयों ने पुलिस फोर्स के साथ बस्ती को जबरन खाली करा दिया था। मुकदमे में घरों में घुसकर मारपीट करने, छेड़छाड़ करने, रुपये, जेवर और भैंस-बकरी लूटकर ले जाने के आरोप हैं।

एमपी-एमएलए कोर्ट में चल रही है सुनवाई

इन मुकदमों में आजम खां समेत सेवानिवृत्त सीओ आले हसन खां, सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष वीरेंद्र गोयल, इस्लाम ठेकेदार आदि भी नामजद हैं। मुकदमे की सुनवाई एमपी-एमएलए कोर्ट (सेशन ट्रायल) में चल रही है। यतीमखाना प्रकरण में शहर कोतवाली में 12 लोगों द्वारा अलग-अलग मुकदमे दर्ज कराए गए थे। पहले सभी की अलग-अलग सुनवाई चल रही थी, लेकिन बाद में न्यायालय ने इन सभी को एक मान लिया। बुधवार को इस मामले की सुनवाई होनी थी। अभियोजन की ओर से गवाही कराई जा रही है।

सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता सीमा राणा ने बताया कि मुकदमे में मुरादाबाद के शहर कोतवाल और बरेली के थाना नवाबगंज प्रभारी की गवाही चल रही है। दोनों पहले जिले में तैनात रह चुके हैं और इन दोनों के द्वारा यतीमखाना प्रकरण में विवेचना की गई थी।

यह भी पढ़ें: Azam Khan: आजम खां के डूंगरपुर प्रकरण के पांच मामले की एक साथ शुरू हुई सुनवाई

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर