Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Azam Khan IT Raid: सपा सरकार के नेताओं ने लुटाए थे जौहर यूनिवर्सिटी पर पैसे, IT की छापेमारी में हुआ बड़ा खुलासा

Azam Khan IT Raid News - समाजवादी पार्टी के महासचिव आजम खां की जौहर यूनिवर्सिटी पर अखिलेश सरकार में प्रदेश के सपा नेताओं ने जमकर नोट बरसाए। आयकर विभाग को मिली दानदाताओं की सूची में राज्य के अधिकांश सपा नेता हैं। इनमें कई अब भाजपा में शामिल हो गए हैं। राजस्थान मध्य प्रदेश दिल्ली हरियाणा आदि राज्यों के नेताओं और पूंजीपतियों ने भी दान दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Sat, 16 Sep 2023 09:49 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा आदि राज्यों के नेताओं और पूंजीपतियों ने भी दान दिया है।

Azam Khan IT Raid News रामपुर, जागरण टीम: समाजवादी पार्टी के महासचिव आजम खां की जौहर यूनिवर्सिटी पर अखिलेश सरकार में प्रदेश के सपा नेताओं ने जमकर नोट बरसाए। आयकर विभाग को मिली दानदाताओं की सूची में राज्य के अधिकांश सपा नेता हैं। इनमें कई अब भाजपा में शामिल हो गए हैं। राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा आदि राज्यों के नेताओं और पूंजीपतियों ने भी दान दिया है।

टीमों को कई नाम ऐसे भी मिले हैं, जिनका पता नहीं लिखा गया है। दानदाताओं में अधिकांश एक करोड़ से अधिक रकम देने वाले हैं। आयकर विभाग अब इन लोगों के बारे में भी छानबीन करेगा। 

आठ सौ करोड़ रुपये की कर चोरी पकड़ी

आयकर विभाग ने रामपुर में आजम और उनके करीबियों के ठिकानों के अलावा सीतापुर, सहारनपुर, गाजियाबाद, लखनऊ, मेरठ और विदिशा (मध्य प्रदेश) में कई स्थानों पर तीन दिन छापेमारी की। छानबीन के दौरान जौहर यूनिवर्सिटी के लिए दान देने वाले एक हजार से अधिक लोगों के बारे में जानकारी मिली है। 

साथ ही आजम खां पर करीब आठ सौ करोड़ रुपये की कर चोरी पकड़ी है। सूत्रों का कहना है कि आयकर विभाग को दानदाताओं की सूची में प्रदेश के सभी दिग्गज सपा नेताओं के नाम मिले हैं। इन्होंने 2012 से 2017 के बीच अखिलेश सरकार के दौरान यूनिवर्सिटी को दिल खोलकर दान दिया है। 

राज्य के विभिन्न शहरों के पूंजीपतियों के नाम भी मिले हैं। सपा सरकार में आजम खां कई प्रमुख विभागों के मंत्री थे। विभागीय सूत्रों का कहना है कि आशंका है कि दान देकर लोगों ने उनसे निजी काम भी कराए होंगे। 

आयकर के साथ ईडी के भी सक्रिय होने के आसार

आयकर विभाग की टीम आजम के घर तीन दिन तक छानबीन करके चली गई है। करीब 800 करोड़ की टैक्स चोरी मिलने के बाद ईडी की टीम के भी रामपुर आने की संभावना है। आजम खां के खिलाफ साल 2019 में जौहर यूनिवर्सिटी के लिए जमीन कब्जाने के 30 मुकदमे दर्ज हुए थे, जिसके बाद उन्हें भूमाफिया घोषित कर दिया था। 

ईडी ने केस दर्ज कर रामपुर आकर छानबीन की थी। ईडी ने जौहर यूनिवर्सिटी के अलावा जौहर शोध संस्थान से जुड़े दस्तावेज भी चेक किए थे। प्रशासन से भी रिपोर्ट मांगी थी। प्रशासन ने तब ही सारे अभिलेख उपलब्ध करा दिए थे। भाजपा विधायक आकाश सक्सेना का कहना है कि हमने ईडी की जांच तेज करने को पहले भी लिखा था और अब फिर लिखेंगे।

रामपुर पर मेहरबान रहे मुनव्वर सलीम, 5.10 करोड़ किए खर्च

आजम खां के करीबी विदिशा के मुनव्वर सलीम 2012 से 2018 तक राज्यसभा सदस्य रहे। उनकी रामपुर पर विशेष मेहरबानी रही। छह साल में मिली 18 करोड़ रुपये की निधि में उन्होंने पांच करोड़ 10 लाख रुपये रामपुर जिले में ही खर्च किए। उन्हें मौलाना जौहर ट्रस्ट का सदस्य भी बनाया गया था। तीन दिन पहले आयकर विभाग की टीम ने उनके आवास पर भी छापेमारी की है।

ट्रस्ट व संस्थानों से ब्याज के रुपये वापस लिए

शासन की सख्ती के बाद मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट और उसकी संस्थाओं को जिला सहकारी बैंक से नियम विरुद्ध दिए ब्याज के 21.96 लाख रुपये वापस ले लिए गए हैं। इस भुगतान को लेकर बैंक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) उपेंद्र कुमार सारस्वत और उपमहाप्रबंधक (डीजीएम) शकील अहमद को निलंबित किया जा चुका है। 

एकता कौशिक के घर फिर पहुंची आयकर टीम

गाजियाबाद में एकता कौशिक के घर पर तीन दिन सर्च के बाद आयकर विभाग की टीम शुक्रवार रात तीन बजे वापस लौटी, पर शनिवार शाम चार बजे आयकर विभाग के चार अधिकारी फिर से सर्च करने पहुंचे। 

आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक एकता कौशिक के घर से कई अहम दस्तावेज, ज्वेलरी के साथ नगदी भी बरामद की गई है। ज्वेलरी व नकदी कितनी बरामद की गई है इस बारे में कोई पुष्ट जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन चर्चा है कि ज्वेलरी व नकदी दो करोड़ से ज्यादा की है। वहीं, साठ घंटे की छानबीन के बाद सहारनपुर में सीए केजी अग्रवाल के कार्यालय पर पहुंची आयकर विभाग की टीम शुक्रवार देर रात लौट गई।

यह भी पढ़ें:- क्याें पड़ा आजम खां के घर IT विभाग का छापा? 60 घंटे की छापेमारी में सामने चौंकाने वाले तथ्य

यह भी पढ़ें:- आयकर विभाग की छापेमारी के बाद पहली बार बोले आजम- दीवार फांदकर हमारे घर में घुसी टीम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर