Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rampur: सात साल की सजा के खिलाफ आजम खां, अब्दुल्ला और तजीन फात्मा की अपील पर टली सुनवाई, जानें क्‍यों

18 अक्टूबर को एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट (मजिस्ट्रेट ट्रायल) ने तीनों को सात साल कैद की सजा सुनाई थी। यह सजा अब्दुल्ला के दो जन्म प्रमाण पत्र बनाने को लेकर हुई थी। दो जन्म प्रमाण पत्र का मुकदमा विधायक आकाश सक्सेना की ओर से दर्ज कराया गया था जिसमें कहा था कि अब्दुल्ला के अलग-अलग जन्मतिथि से दो जन्म प्रमाण पत्र बनाए गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Tue, 21 Nov 2023 05:28 PM (IST)
Hero Image
एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट ने आजम, उनकी पत्नी और बेटे पूर्व विधायक अब्दुल्ला को सात साल कैद की सजा सुनाई थी।

जागरण संवाददाता, रामपुर। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आजम खां, उनकी पत्नी पूर्व सांसद डा. तजीन फात्मा और बेटे पूर्व विधायक अब्दुल्ला द्वारा सजा के खिलाफ दाखिल अपील पर मंगलवार को सुनवाई नहीं हो सकी। अधिवक्ता शोक स्वरूप हड़ताल पर रहे, जिसके चलते अदालत ने सुनवाई के लिए अब चार दिसंबर नियत कर दी है।

18 अक्टूबर को एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट (मजिस्ट्रेट ट्रायल) ने तीनों को सात साल कैद की सजा सुनाई थी। यह सजा अब्दुल्ला के दो जन्म प्रमाण पत्र बनाने को लेकर हुई थी। दो जन्म प्रमाण पत्र का मुकदमा विधायक आकाश सक्सेना की ओर से दर्ज कराया गया था, जिसमें कहा था कि अब्दुल्ला के अलग-अलग जन्मतिथि से दो जन्म प्रमाण पत्र बनाए गए हैं। एक जन्म प्रमाण पत्र नगर पालिका रामपुर से बनाया गया था, जबकि दूसरा लखनऊ से। अदालत ने तीनों को दोषी मानते हुए सजा सुनाई थी।

सजा के बाद तीनों को पहले रामपुर जेल भेज दिया गया था। बाद में आजम खां को वहां से सीतापुर जेल स्थानांतरित कर दिया, जबकि अब्दुल्ला को हरदोई की जेल भेज दिया था। आजम खां की पत्नी रामपुर जेल में सजा काट रही हैं। तीनों की ओर से अलग-अलग अपील और जमानत याचिका दाखिल की गई, जिसकी सुनवाई एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट (सेशन ट्रायल) में चल रही है।

सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता सीमा राणा ने बताया कि अपील और जमानत याचिकाओं पर अधिवक्ताओं की हड़ताल के चलते सुनवाई नहीं हो सकी। अदालत ने अगली तारीख दी है। उधर, आजम खां के खिलाफ डूंगरपुर के मामलों में भी सुनवाई नहीं हो सकी।

यह भी पढ़ें: Azam Khan: आजम खां के खिलाफ सेना पर विवादित बयान देने के छह साल पुराने मामले में आज होगी सुनवाई

अधिवक्ता के निधन पर शोक

बार एसोसिएशन ने साथी अधिवक्ता के निधन पर शोक जताया और शोक स्वरूप काम न करने का फैसला लिया। एसोसिएशन के महासचिव अशोक कुमार पिप्पल ने बताया कि बार के सदस्य रहे अनंत गुप्ता पुत्र सुधीर गुप्ता वर्तमान में दिल्ली सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस कर रहे थे। उनका दिल का दौरा पड़ने से निधन का समाचार मिला, जिस पर शोक सभा की और हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया गया। अनंत गुप्ता के पिता सुधीर गुप्ता भी वरिष्ठ अधिवक्ता हैं और हमारी बार के सदस्य है, लेकिन वर्तमान में वह नैनीताल हाईकोर्ट में प्रैक्टिस कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: Azam Khan Family: हरदोई जेल से कोर्ट लाए गए अब्दुल्ला, आजम खां की वीडियो कांफ्रेंस से हुई पेशी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर