Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Azam Khan: आजम खां के खिलाफ सेना पर विवादित बयान देने के छह साल पुराने मामले में आज होगी सुनवाई

भारतीय सेना के जवानों को लेकर आपत्तिजनक बयानबाजी करने में मामले में पुल‍िस ने जांच पूरी कर आजम खां के खिलाफ आरोप पत्र अदालत में दाखिल किया था। इस मामले की सुनवाई एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट (मजिस्ट्रेट ट्रायल) में चल रही थी। आज इस मामले में फ‍िर सुनवाई होनी है। वहीं पड़ोसी से मारपीट के मामले में आजम खां के ख‍िलाफ ल‍िखे गए मुकदमे में 28 को सुनवाई होगी।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Sat, 18 Nov 2023 11:16 AM (IST)
Hero Image
Azam Khan: सेना के जवानों पर विवादित बयान देने के मामले में आजम खां के ख‍िलाफ आज होगी सुनवाई

जेएनएन, रामपुर। जेएनएन, रामपुर। सपा नेता आजम खां के खिलाफ सेना पर विवादित बयान देने के छह साल पुराने मामले में शनिवार को सुनवाई होनी है। भाजपा नेता आकाश सक्सेना ने 30 जून 2017 को सिविल लाइंस कोतवाली में रिपोर्ट कराई थी। तब आजम खां सांसद थे। भाजपा विधायक का कहना था कि आजम खां सपा कार्यालय पर अपने कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। वह केंद्र और प्रदेश सरकार के विरोध में बोल रहे थे।

अचानक उन्होंने सेना के जवानों को लेकर आपत्तिजनक बयानबाजी कर दी। पुलिस ने इस मामले में जांच पूरी कर आजम खां के खिलाफ आरोप पत्र अदालत में दाखिल किया था। इस मामले की सुनवाई एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट (मजिस्ट्रेट ट्रायल) में चल रही है। शनिवार को इसमें सुनवाई होनी है। अभियोजन की ओर से गवाह पेश किए जा सकते हैं।

आजम खां के खिलाफ पड़ोसी से मारपीट के मामले में 28 को सुनवाई

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आजम खां के खिलाफ पड़ोसी से मारपीट के मामले में 28 नवंबर को सुनवाई होगी। यह मामला चार साल पुराना है। वर्ष 2019 में आजम खां के खिलाफ उनके पड़ोसी मोहम्मद अहमद ने गंज कोतवाली में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। उन्होंने आजम खां के घर के पास प्लाट खरीदा था। इस पर मकान व 10 दुकानें बनवाई थीं।

उनका आरोप है कि आजम खां और उनके भाई इस पर कब्जा करना चाहते थे। वर्ष 2013 में सपा शासनकाल में उनके मकान और दुकानों को तोड़ने का प्रयास किया गया। मामला अदालत में पहुंच गया तो आजम खां के इशारे पर उनके भाई और भतीजे ने रास्ते में घेरकर मारपीट की थी। पुलिस ने इस मामले की विवेचना पूरी कर आजम खां, उनके भाई सेवानिवृत्त इंजीनियर शरीफ खां, बेटे और भतीजे के खिलाफ अदालत में आरोप पत्र दाखिल किए थे।

मामले की सुनवाई एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट (सेशन ट्रायल) में चल रही है। शुक्रवार को सुनवाई थी, लेकिन पीठासीन अधिकारी के अवकाश पर होने के चलते सुनवाई नहीं हो सकी। इसके अलावा आजम खां के खिलाफ यतीमखाना प्रकरण के चार मामलों में भी सुनवाई टल गई। सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता सीमा राणा ने बताया कि अब इन सभी मामलों में 28 नवंबर को सुनवाई होगी।

यह भी पढ़ें: Philippines Earthquake: फिलीपींस में आए 6.7 तीव्रता के भूकंप में छह की मौत, लापता लोगों की तलाश जारी

यह भी पढ़ें: Badrinath Temple: आज बंद होंगे बदरीनाथ धाम के कपाट, देर शाम दस हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर