Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rampur News: बेसिक स्कूलों के शिक्षकों के लिए हाईकोर्ट का फरमान, 23 और इंचार्ज शिक्षकों को मिलेगा प्रिंसिपल का वेतन

रामपुर में शिक्षकों के लिए काम की खबर। अब 23 और इंचार्ज शिक्षकों को प्रधानाध्यापक का वेतन मिलेगा। हाईकोर्ट ने इन्हें प्रधानाध्यापक का वेतन देने का आदेश दिया है। अब तक जनपद के 144 इंचार्ज शिक्षकों को हेड का वेतन देने के आदेश हाईकोर्ट द्वारा किया जा चुका है। अदालत ने आदेश दिया कि इन्हें इंचार्ज अवधि का एरियर का भुगतान भी किया जाए।

By Rajesh Kumar Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 07 Oct 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
रामपुर में इंचार्ज शिक्षकों को मिलेगा प्रधानाध्यापक का वेतन (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, रामपुर। बेसिक स्कूलों में लंबे समय से शिक्षकों की पदोन्नति नहीं हुई है। प्रधानाध्यापक के अभाव में इन पदों पर सहायक अध्यापक इंचार्ज बनकर काम कराया जा रहा है।

जनपद के ऐसे ही 23 इंचार्ज शिक्षकों को उच्च न्यायालय द्वारा उन्हें प्रधानाध्यापक का वेतन देने के आदेश दिए हैं। अब तक जनपद के 144 इंचार्ज शिक्षकों को हेड का वेतन देने के आदेश हाईकोर्ट द्वारा किया जा चुका है।

इंचार्ज का काम करने पर भी सहायक अध्यापक का दिया जा रहा वेतन

जनपद की पूजा, गीता, मुहम्मद खलील, नीतू रानी, प्रमिता देवी, रंजीत कुमार, सुरेंद्र पाल सिंह. विनय कुमार, विश्वास राणा, डॉ. मीनाक्षी जाटव, गोपाल, आसमा परवीन, इंद्रजीत कौर, अरीबा मरगूव, दीप्ति राणा, कविता चौधरी, शैली, संदीप कुमार, सचिन कुमार गोयल, ऊषा यादव, प्रद्युमन कुमार पाल, हनी शर्मा, सुरेश कुमार सिंह आदि ने हाईकोर्ट में अधिवक्ता कमल कुमार केसरवानी के माध्यम से याचिका दायर की थी जिसमें उन्होंने कहा था कि वह अपने विद्यालय में पिछले कई वर्षों से इंचार्ज का काम कर रहे हैं परंतु उन्हें वेतन सहायक अध्यापक का दिया जा रहा है।

हाईकोर्ट ने याचिका का निस्तारण करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को आदेश दिया है कि वह इन याची शिक्षकों की इंचार्ज बनने की तिथि जांच कर इन्हें प्रधानाध्यापक का वेतन का भुगतान दो माह के अंदर करें। इन्हें इंचार्ज अवधि का एरियर का भुगतान भी किया जाए।

आठ वर्षों से नहीं हुई प्रधानाध्यापक के पद पर पदोन्नति

इस संबंध में उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष कैलाश बाबू पटेल तथा जिला मंत्री आनंद प्रकाश गुप्ता ने बताया कि जनपद में जूनियर हाई स्कूल के प्रधानाध्यापक पद पर पदोन्नति 14 वर्षों से तथा प्राइमरी स्कूल के प्रधानाध्यापक के पद पर पदोन्नति आठ वर्षों से नहीं हुई है।

जनपद में 900 से अधिक शिक्षक इंचार्ज का काम कर रहे हैं परंतु उन्हें वेतन सहायक का मिल रहा है। शासन को शीघ्र ही पदोन्नति करनी चाहिए। बीएसए राघवेंद्र सिंह ने बताया कि इन मामलों में अपील दायर की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Azam Khan Case: रामपुर कोर्ट में आजम खां के दो मामलों में अहम सुनवाई, डूंगरपुर और दोहरे पैन कार्ड का है केस

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें