Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rampur News: हाईस्कूल की जिला टॉपर कामिनी गंगवार ने संभाली डीएम की कुर्सी! लोगों की सुनीं समस्याएं

Rampur Latest News In Hindi रामपुर में मिशन शक्ति अभियान के तहत कलावती कन्या इंटर कॉलेज धनेली उत्तरी की छात्रा कामिनी गंगवार एक दिन की जिलाधिकारी बनीं। उन्होंने जन समस्याएं सुनीं और समाधान के लिए निर्देश दिए। डीएम जोगिंदर सिंह ने उन्हें प्रशासनिक कार्यों की जानकारी दी। कामिनी ने अधिकारियों से परिचय किया और फरियादियों की समस्याओं का समाधान कराया।

By Sanjeev Sharma Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 06 Oct 2024 01:23 PM (IST)
Hero Image
Rampur News: कामिनी गंगवार को बनाया एक दिन का डीएम।

संवाद सहयोगी, जागरण रामपुर। मिशन शक्ति अभियान के हाईस्कूल में जिला टॉपर रही कलावती कन्या इंटर कॉलेज धनेली उत्तरी की छात्रा कामिनी गंगवार एक दिन की जिलाधिकारी बनीं। कामिनी ने जिलाधिकारी की कुर्सी पर बैठकर जन समस्याएं सुनीं और संबंधित अधिकारियों को समाधान के लिए निर्देशित भी किया।

डीएम जोगिन्दर सिंह ने कामिनी गंगवार को प्रशासनिक कार्यों को संपादित करने के तौर तरीकों के बारे में भी जानकारी दी। कामिनी ने कुर्सी पर बैठते ही सामने खड़े अधिकारियों से परिचय किया। इसके बाद फरियादियों को बुलाया गया।

अधिकारियों को समस्या का समाधान कराने के लिए दिए निर्देश

शाहबाद के रामपाल सिंह ने बताया कि उसके खेत की मेढ़ को पसोसी तोड़ देता है। इसपर कमिनी ने अधिकारियों से समस्या का समाधान कराने को कहा। स्वार के असलम ने बिजली समस्या के बारे में अवगत कराया। कहा कि उनका बिल अधिक आ रहा है। इस समस्या का भी समाधान कराने को कहा।

डीएम ने कहा, बालिकाएं जानें अधिकार

इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि मिशन शक्ति के अंतर्गत सांकेतिक तौर पर एक दिन की जिलाधिकारी के रूप में छात्रा को जिम्मेदारी सौंपने का सिर्फ यही मकसद है कि बालिकाओं को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी हो, वे अपने अधिकारों को प्राप्त करने के लिए पूरी मजबूती के साथ आगे आएं, ताकि शासन की मंशा के अनुरूप सशक्तिकरण की प्रक्रिया को गति दी जा सके।

कामिनी को दिया सम्मान पत्र

प्रदेश और देश के विकास में उनकी बराबर की भागीदारी हो, इसके लिए सशक्तिकरण के दृष्टिकोण से शासन द्वारा मिशन शक्ति के विशेष अभियान के अंतर्गत 90 दिवसीय एक व्यापक कार्य योजना तैयार की गई है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कामिनी गंगवार को सम्मान पत्र एवं मोमेंटो प्रदान किया। इस मौके पर विद्यालय के प्रबंधक हरीश गंगवार भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ेंः Agra News: तीन बार बेची गई एक किशाेरी, सभी ने किया दुष्कर्म; हिस्ट्रीशीट गिरफ्तार हुआ तब बताई आपबीती

ये भी पढ़ेंः Uttarakhand News: विजिलेंस की कार्रवाई से खलबली; 15 हजार रुपये रिश्वत लेते राजस्व निरीक्षक गिरफ्तार

चार साल पहले इसी विद्यालय की इंटर की टॉपर रही छात्रा इकरा बी को भी प्रशासन ने एक दिन जिलाधिकारी बनाया था। इकरा के परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर थी। तब प्रशासन ने उसका घर बनवाने के साथ ही उसके घर के सामने सड़क भी बनवाई थी। बाद में उसका अच्छे कालेज में दाखिला कराने में भी सहयोग किया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें