Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Politics: ' हम आजम खां को किनारे लगा रहे आप वहां मत जाइए' ओपी राजभर ने सपा मुखिया पर किया बड़ा खुलासा

OP Rajbhar Attacks On Akhilesh Yadav Leader Azam Khan रामपुर में एक दिवसीय दौरे पर आए यूपी के मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने समाजवादी पार्टी पर करारे हमले किए। ओपी राजभर ने कहा कि अखिलेश यादव ने कभी मुसलमानों का साथ नहीं दिया। सिर्फ वोट लिया है उन्होंने यूपी में कभी उनके लिए कोई भर्ती नहीं। जबकि समाजवादी पार्टी की प्रदेश में चार-चार बार सरकार रही थी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 21 Sep 2024 12:13 PM (IST)
Hero Image
OP Rajbhar: ओम प्रकाश राजभर प्रदेश सरकार में मंत्री हैं।

जागरण संवाददाता, रामपुर। प्रदेश के पंचायती राज एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि जब हम सपा के साथ थे, तब आजम खां से मिलने सीतापुर जेल जा रहे थे, लेकिन अखिलेश यादव ने रोक दिया। हमसे कहा कि आप वहां मत जाइए, हम उनको किनारे लगा रहे हैं और आप उनको बढ़ाने जा रहे हैं।

राजभर शुक्रवार को रामपुर आए थे। उन्होंने यहां कई विकास कार्यों का निरीक्षण करने के बाद मीडिया से भी बात की। सपा नेता आजम खां को लेकर बोले, आज वह जेल में बंद है। इसके लिए समाजवादी पार्टी जिम्मेदार है। अखिलेश यादव उन्हें पहले से ही किनारे करना चाहते हैं। अखिलेश ने मुसलमानों का वोट तो लिया, लेकिन उनका साथ नहीं दिया। कभी उनके लिए कोई भर्ती नहीं की गई, जबकि सपा की चार-चार बार सरकार रही। 

ग्राम पंचायतों को स्वच्छ बनाने के लिए जनसहभागिता आवश्यक

पंचायती राज एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि ग्राम पंचायतों को स्वच्छ बनाने के लिए जनसहभागिता आवश्यक है। जब ग्राम पंचायतें स्वच्छ होंगी तो देश भी स्वच्छ बना रहेगा। जहां गंदगी होती है, वहां पर कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होती है। पर्यावरण संरक्षण के लिए भी सरकार का यह महत्वपूर्ण कदम है। ओपी राजभर ने लोगों से अपील की कि वे अपने घरों से प्रतिदिन ठोस और तरल कचरा स्वच्छग्राही को देकर सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना को सफल बनाने में भूमिका निभाएं। यह बात उन्होंने शुक्रवार को अपने निरीक्षण कार्यक्रम के दौरान कही।

जिले में किया दौरा

एक दिवसीय कार्यक्रम में तहत मंत्री ने प्रगति माल व सद्भावना केंद्र का निरीक्षण किया। जनपद के विकासखंड मिलक के ग्राम पंचायत धमौरा में ग्राम पंचायत द्वारा निर्मित कराए गए प्रगति माल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी नंद किशोर कलाल ने बताया कि ग्राम पंचायत की संपत्ति को रचनात्मक और रोजगार के अवसर प्रदान करने को बिना किसी वित्तीय सहायता के प्रगति माल का निर्माण कराया गया है।

आय बढ़ाने के लिए बनवाया शॉपिंग मॉल

पंचायतीराज मंत्री ने उसकी प्रशंसा करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत की आय बढ़ाने को जनपद में बनवाया गया शॉपिंग मॉल इस दिशा में एक बेहतर प्रयास है। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। ग्राम पंचायत की आय बढ़ेगी। इसके साथ ही सार्वजनिक महत्व की जमीन को अवैध अतिक्रमण से भी सुरक्षित रखा जाएगा। इसके बाद पनवड़िया स्थित प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम योजना के अंतर्गत निर्मित सांस्कृतिक सद्भावना केंद्र का निरीक्षण किया। सद्भावना केंद्र के परिसर में पौधरोपण भी किया।

इन स्थानों का भी किया निरीक्षण

मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज-2 के अंतर्गत विकास खंड सैदनगर के ग्राम पंचायत सींगनखेड़ा में निर्माणाधीन प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट, आरआरसी केंद्र एवं वर्मी कंपोस्ट केंद्र का भी निरीक्षण किया। मंत्री ने यूनिट के संचालन के विषय में जिला पंचायतराज अधिकारी से विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की। जिला पंचायतराज अधिकारी जाहिद हुसैन ने बताया कि ई-रिक्शा के माध्यम से आस-पास के ग्राम पंचायतों से भी प्लास्टिक, कचरा आदि लाया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः बाल काटने वाला नटवर लाल नौशाद: केरल में सीखा लड़कियां फंसाने का तरीका, फोन में मिले कई लड़कियों के अश्लील वीडियो

ये भी पढ़ेंः IPS अभिषेक झा ने सिपाहियों की तैनाती में किया बड़ा फेरबदल; खुफिया विभाग की जांच के बाद 38 पुलिसकर्मी लाइन हाजिर

वेतन और हालचाल जाना

उन्होंने स्वच्छग्राही से उनका हालचाल जाना और समय से वेतन मिलने की जानकारी ली। वर्मी कंपोस्ट केन्द्र के निरीक्षण के दौरान उन्होंने खाद के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्राप्त की। इसके बाद मंत्री ने विकासखंड स्वार क्षेत्र के अंतर्गत लांबाखेड़ा में राजकीय मॉडल डिग्री कॉलेज का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अंकित मलिक सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।