Move to Jagran APP

Rampur News: ट्रक-डीसीएम व व्यवसायिक वाहनों के लिए हाईवे बंद, आज दोपहर तक रोडवेज बसें और छोटे वाहन चलेंगे

Kanwar Yatra Rampur News सोमवार का आखिरी सोमवार और रक्षाबंधन का पर्व दोनों आज हैं। कांवड़ यात्रा के लिए गंगाजल लेकर निकलने वाले कांवड़ियों के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी वाहनों का आवागमन बंद कर दिया है। रक्षाबंधन के पर्व को देखते हुए आज दोपहर तक हाईवे पर सिर्फ रोडवेज बसें और छोटे चार पहिया वाहनों के लिए अनुमति दी है।

By Bhaskar Singh Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 19 Aug 2024 08:50 AM (IST)
Hero Image
Rampur News: छोटे वाहनों को दी है दोपहर तक चलने की अनुमति। सांकेतिक तस्वीर।
जागरण संवाददाता, रामपुर। सावन माह के आखिरी सोमवार के लिए हाईवे पर फिर ट्रैफिक प्लान लागू हो गया है। इसके अंतर्गत हाईवे को ट्रक, डीसीएम आदि भारी व्यवसायिक वाहनों के बंद कर दिया गया है। हाईवे की सिर्फ एक लेन पर रोडवेज बसें और कार आदि छोटे चार पहिया वाहन ही दौड़ेंगे। दूसरी लेन को कांवड़ यात्रियों के लिए सुरक्षित रखा गया है। यह व्यवस्था सोमवार दोपहर तक रहेगी।

सावन माह की शुरुआत 22 जुलाई से हुई थी। इस पवित्र माह में लाखों शिव भक्त ब्रजघाट और हरिद्वार से कांवड़ लेकर आते हैं। कांवड़ में लाया जल सोमवार को शिवालयों पर चढ़ाया जाता है। कांवड़ लेकर आने वाले शिव भक्तों की यात्रा सुगम बनाने के लिए हाईवे पर रूट डायवर्जन की व्यवस्था शुरू की गई है। यह व्यवस्था प्रत्येक शुक्रवार से सोमवार तक रहती है। इस माह पांच साेमवार पड़े हैं।

रक्षाबंधन के पर्व पर लौट रहे कांवड़िये

19 अगस्त को सावन माह का आखिरी सोमवार है। साथ ही रक्षाबंधन पर्व भी है। आखिरी सोमवार होने के कारण अब तक जो भक्त कांवड़ नहीं लाए थे, उनके लिए यह आखिरी अवसर है। कांवड़ लाने वाले शिव भक्तों का ब्रजघाट से लौटना शुरू हो गया है। हालांकि इस बार इनकी संख्या कम होने का अनुमान है। यही वजह रही कि इस बार रूट प्लान शनिवार से लागू किया गया है।

ये भी पढ़ेंः UP Politics: फूलपुर विधानसभा उपचुनाव में शिवबरन को मायावती ने दी टिकट, मिल्कीपुर से रामगोपाल हैं प्रत्याशी

ये भी पढ़ेंः UP Weather News: रक्षाबंधन पर यूपी में भारी बारिश की चेतावनी, कुशीनगर-महाराजगंज समेत कई जिलों में अलर्ट

शनिवार से आज दोपहर तक लागू है प्लान

यातायात निरीक्षक बिजेंद्र सिंह ने बताया कि शनिवार अपराह्न करीब ढाई बजे से ट्रैफिक प्लान लागू कर दिया गया है। इसके अंतर्गत हाईवे पर ट्रैफिक वन वे कर दिया है। एक लेन पर कांवड़ियों के लिए आरक्षित रखा है, जबकि दूसरी लेन पर रोडवेज बसें, कार आदि वाहन गुजारे जा रहे हैं। अन्य भारी वाहनों के लिए रूट डायवर्ट किया गया है। भारी वाहन पटवाई शाहबाद होते हुए भेजे जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त सोमवार तक हाईवे पर कोसी पुल से पनवड़िया तक ई-रिक्शा और टेंपो नहीं चलने दिए जाएंगे। यह व्यवस्था सोमवार को अपराह्न दो बजे तक लागू रहेगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।