Move to Jagran APP

कुछ लोगों की हरकतों से मजहबों में पैदा हो जाती है नफरत : तारिक

कुछ लोगों की हरकतों से मजहबों में पैदा हो जाती है नफरत तारिक

By JagranEdited By: Updated: Fri, 10 Jan 2020 06:08 AM (IST)
कुछ लोगों की हरकतों से मजहबों में पैदा हो जाती है नफरत : तारिक
कुछ लोगों की हरकतों से मजहबों में पैदा हो जाती है नफरत : तारिक

जागरण संवाददाता, रामपुर : पाकिस्तान में गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर किए गए हमलों एवं अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा ईरानी जनरल की हत्या के विरोध में सर्वधर्म संवाद मंच की ओर से बाजार नसरुल्लाह खां स्थित शम्स नवेद हॉल में शोक एवं प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। इसमें सनातन, जैन, बौद्ध, ईसाई, मुस्लिम, सिख, ब्रह्माकुमारी व गायत्री परिवार आदि से जुड़े लोग उपस्थित हुए। इस दौरान सभी ने दोनों घटनाओं की निदा की।

सबसे पहले सभी धर्मों की प्रार्थनाएं हुईं। इसके बाद इस्लाम धर्म की ओर से सैयद अब्दुल्ला तारिक ने माइक संभाला। उन्होंने कहा कि आज विश्व भर में उथल-पुथल और अशांति का माहौल है। लोग अपने उद्देश्यों से भटक कर गलत राहों की ओर बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में धार्मिक मार्ग दर्शकों का कर्तव्य हो जाता है कि वे निर्भीक और निष्पक्ष हो कर अत्याचार, सांप्रदायिकता और अशांति के विरोध में आवाज बुलंद करें।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में गुरुद्वारा ननकाना साहिब में घटी घटना बेहद शर्मनाक है। वहीं दूसरी ओर अमरीका के राष्ट्रपति द्वारा ईरान के जनरल सुलेमानी की हत्या करवा दी गई। इन दोनों घटनाओं की जितनी निदा की जाए कम है। ऐसी घटनाओं से दुनिया में अमन के लिए खतरा उत्पन्न होने लगा है।

उन्होंने कहा कि कुछ शरारती लोग गड़बड़ करते हैं और दुनिया के बड़े हिस्से में अलग-अलग मजहबी फिरकों में नफरत पैदा हो जाती है। इस पर काबू कर पाना बहुत मुश्किल होता है। अत: ऐसे हालातों को शुरू से ही नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है। कहा कि कोई भी कोई भी धर्म नहीं कहता कि किसी भी धार्मिक स्थल या इबादतगाह पर हमला किया जाए।

इस अवसर पर अशोक कुमार सिंह, रामबाबू, नितिन कुमार जैन, आरके प्रभाकर, भारत सिंह, महबूब मसीह, मौलाना रेहान हैदर, ज्ञानी सुरजीत सिंह व इंद्रजीत सिंह आदि उपस्थित रहे।