Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

100 रुपये सालाना की लीज पर 30 साल के लिए ली थी 41181 वर्ग फीट इमारत, जेल जाने के बाद आजम के हाथ से पार्टी दफ्तर भी निकला

लखनऊ में हुई कैबिनेट की बैठक में लीज निरस्त करने का फैसला लिया गया। साथ ही इस इमारत को माध्यमिक शिक्षा विभाग को वापस देने का भी निर्णय लिया गया। अब दोनों भवनों को खाली कराया जाएगा। इस मामले में भाजपा विधायक आकाश सक्सेना ने शिकायत की थी जिसकी जांच पड़ताल के बाद जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने शासन को रिपोर्ट भेजी थी।

By Mohd MuslemeenEdited By: Nitesh SrivastavaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 07:04 PM (IST)
Hero Image
जेल जाने के बाद आजम के हाथ से पार्टी दफ्तर भी निकला

जागरण संवाददाता, रामपुर। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आजम खां की मुसीबतें जेल जाने के बाद भी कम नहींं हो पा रही हैं। अब उन्हें एक और तगड़ा झटका लगा है। शासन ने अब उनके रामपुर पब्लिक स्कूल और सपा कार्यालय की लीज निरस्त कर दी है।

मंगलवार को लखनऊ में हुई कैबिनेट की बैठक में लीज निरस्त करने का फैसला लिया गया। साथ ही इस इमारत को माध्यमिक शिक्षा विभाग को वापस देने का भी निर्णय लिया गया। अब दोनों भवनों को खाली कराया जाएगा। इस मामले में भाजपा विधायक आकाश सक्सेना ने शिकायत की थी, जिसकी जांच पड़ताल के बाद जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने शासन को रिपोर्ट भेजी थी।

तोपखाना रोड स्थित रामपुर पब्लिक स्कूल। जागरण

तोपखाना गेट के पास पहले राजकीय मूर्तजा स्कूल था, जो बाद में जौहर रोड पर राजकीय मुर्तजा इंटर कालेज बन गया। पुराने स्कूल की खाली इमारत में जिला विद्यालय निरीक्षक और जिला बेसिक शिक्षा कार्यालय चल रहे थे. लेकिन बाद में दोनों कार्यालय भी दूसरे स्थान पर नए बन गए।

यह भी पढ़ें: आजम खां को लगा एक और बड़ा झटका, जौहर ट्रस्ट को लीज पर दी गई जमीन पर योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

खाली इमारत को सपा शासन काल में आजम खां ने अपने मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट के नाम आवंटित कर लिया। आजम खां इस ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं और उनकी पत्नी सचिव हैं। दोनों बेटे भी सदस्य हैं। इस ट्रस्ट के द्वारा ही मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी और रामपुर पब्लिक स्कूलों का संचालन किया जाता है।

इस इमारत का आवंटन एक अगस्त 2012 को 30 साल के लिए मात्र 100 रुपये सालाना की लीज पर हुआ। तब आजम खां नगर विकास समेत आठ विभागों के मंत्री थे।

41181 वर्ग मीटर की इस इमारत में जौहर यूनिवर्सिटी के कार्यालय का संचालन किया जाना था, लेकिन इसमें यूनिवर्सिटी कार्यालय के बजाय रामपुर पब्लिक स्कूल और सपा का दफ्तर बना लिया गया। इस संबंध में भाजपा विधायक आकाश सक्सेना ने शासन में शिकायत दर्ज कराई थी।

यह भी पढ़ें: UP में मुस्लिम सियासत का केंद्र बने आजम खान, काफी समय से डोरे डाल रही कांग्रेस; चंद्रशेखर भी कर रहे कोशिश..

2019 में तत्कालीन जिलाधिकारी (वर्तमान में मंडलायुक्त मुरादाबाद) आन्जनेय कुमार सिंह ने जांच पड़ताल कराने के बाद शासन को रिपोर्ट भेजी थी, जिसमें आवंटन निरस्त करने की संस्तुति की गई।

शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेश ने भी रिपोर्ट भेजी। बाद में शासन ने प्रशासन से दोबारा रिपोर्ट मांगी। इसपर जिला अधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने अपर जिला अधिकारी की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी बनाई।

जांच में नियमों का उल्लंघन पाया गया। जांच के आधार पर डीएम रविंद्र कुमार मंडल ने पिछले माह शासन को रिपोर्ट भेज दी। इसमें लीज निरस्त करने की संस्तुति की गई।

तोपखाना रोड स्थित समाजवादी पार्टी कार्यालय। जागरण

आजम खां ने जौहर शोध संस्थान की इमारत भी इसी तरह लीज पर ली थी। उसमें भी रामपुर पब्लिक स्कूल खोल दिया ता। उस इमारत को भी सरकार ने आठ माह पहले वापस ले लिया। तब स्कूल में परीक्षा चल रही थी।

इस कारण छात्रों को भी परेशानी उठानी पड़ी थी। अब दूसरे स्कूल को भी खाली कराया जाएगा। जिलाधिकारी का कहना है कि शासन के आदेश का अनुपालन कराया जाएगा। अभी आदेश नहीं मिला है।

दो जन्म प्रमाण पत्र मामले में सीतापुर जेल में बंद हैं आजम

पूर्व मंत्री आजम खां, उनकी पत्नी पूर्व सांसद तजीन फात्मा और बेटे पूर्व विधायक अब्दुल्ला आजम को अदालत ने 18 अक्टूबर को दो जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के मामले में सात-साल की सजा सुनाई है। अब तीनों जेल में हैं। आजम खां सीतापुर जेल में बंद हैं, जबकि उनके पुत्र अब्दुल्ला आजम हरदोई और पत्नी तजीन फात्मा रामपुर जेल में हैं।