Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rampur Assembly Bypoll की घोषणा के बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू, कलक्ट्रेट पर पुलिस तैनात

Rampur Assembly Bypoll 2022 सपा के वरिष्ठ नेता मुहम्मद आजम खां को कोर्ट से तीन साल की सजा होने के बाद खाली हुई रामपुर शहर विधानसभा सीट पर उपचुनाव को प्रशासन तैयार हो गया है। नामांकन के लिए कलक्ट्रेट में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

By Bhaskar SinghEdited By: Samanvay PandeyUpdated: Fri, 11 Nov 2022 11:59 AM (IST)
Hero Image
Rampur Assembly Bypoll 2022 : रामपुर कलक्ट्रेट पर तैनात पुलिस बल। फोटो जागरण

जागरण संवाददाता, रामपुर। Rampur Assembly Bypoll 2022 : सपा के वरिष्ठ नेता मुहम्मद आजम खां को कोर्ट से तीन साल की सजा होने के बाद खाली हुई रामपुर शहर विधानसभा सीट पर उपचुनाव को प्रशासन तैयार हो गया है। गुरुवार को आजम खां की सजा से जुड़ी अपील सेेशन कोर्ट से खारिज होने के बाद उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है।

नामांकन कब से कब तक

रामपुर सीट पर उपचुनाव के लिए के लिए 11 से 18 नवंबर तक नामांकन का समय दिया गया है। नामांकन को लेकर शुक्रवार सुबह से ही कलक्ट्रेट पर पुलिस तैनात कर दी गई। कलक्ट्रेट में आने जाने वाले लोगों पर भी पुलिसकर्मी नजर रख रहे हैं। हालांकि कलक्ट्रेट और उसके संपर्क मार्गों पर पहले से ही बेरीकेडिंग करवा दी गई थीं।

रामपुर उप चुनाव का मतदान कब

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खां की सीट पर विधानसभा उप चुनाव पांच दिसंबर को ही होगा। भड़काऊ भाषण मामले अदालत ने आजम खां को तीन साल कैद की सजा सुनाई है। इस पर आयोग ने आजम खां की विधायकी रद करते हुए उपचुनाव की घोषणा कर दी थी। इसके विरोध में आजम खां सुप्रीम कोर्ट चले गए।

सुप्रीम कोर्ट ने रामपुर उप चुनाव की अधिसूचना पर लगाई थी रोक

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अधिसूचना पर रोक लगा दी गई थी। साथ ही गुरुवार को स्पेशल एमपी कोर्ट में गुरुवार को सुनवाई के आदेश दिए। कोर्ट ने सुनवाई कर आजम खां का सजा पर स्टे संबंधी प्रार्थना पत्र खारिज कर दिया। शाम 4.50 बजे अदालत ने आदेश दिया। इसके बाद प्रशासन ने आयोग को फैसले से अवगत कराया।

कुछ देर बाद ही चुनाव आयोग ने फिर उपचुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया। अब नामांकन प्रक्रिया 11 नवंबर से शुरू होगी, जो 19 नवंबर तक चलेगी। पहले नामांकन प्रक्रिया 10 नवंबर से होकर 18 नवंबर तक चलनी थी। बाकी नाम वापसी, मतदान और मतगणना की तिथि में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

कब होगी नाम वापसी की प्रक्रिया

21 नवंबर को नाम वापसी की जाएगी। मतदान पांच दिसंबर और आठ दिसंबर को मतगणना होगी। नामांकन प्रक्रिया के लिए प्रशासन ने तैयारी कर ली हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने बताया कि हमने पहले से ही तैयारियां कर रखी हैं। अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई हैं।

नामांकन कलक्ट्रेट में होंगे, इसलिए वहां बेरिकेडिंग कराने के साथ ही फोर्स तैनात की गई है। जौहर रोड पर भी बेरिकेडिंग की गई है। दूसरी ओर नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी अभी किसी राजनीतिक दल ने प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर