Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

School Reopen: छुट्टियों के बाद स्कूल खुला तो रसोई की बाल्टी में निकला किंग कोबरा, खाली हो गया पूरा विद्यालय!

School Reopen In Rampur Snake In Kitchen रामपुर में कंपोजिट स्कूल की रसोई में सांप निकलने से खलबली मची रही। रसोइया सर्पदंश की घटना का शिकार होने से बाल-बाल बच गई। बारिश और बाढ़ के चलते रामपुर में करीब पांच दिन से बंद बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालय बुधवार को खुल गए। इन सभी स्कूलों में सत्र परीक्षा गुरुवार से आरंभ होंगी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 18 Sep 2024 12:28 PM (IST)
Hero Image
Rampur News: रामपुर में एक स्कूल में निकला सांप।

जागरण संवाददाता, रामपुर। तीन दिन के बाद बेसिक स्कूल खुले तो एक स्कूल के रसोई घर की बाल्टी में सांप निलकने पर खलबली मच गई। रसोइया बाल-बाल बच गई। बच्चे व शिक्षक घबराकर स्कूल के बाहर निकल आए। इसी बीच ग्रामीण स्कूल पहुंचे और उन्होंने डंडे के सहारे सांप को स्कूल से दूर जंगल तक पहुंचा दिया। इसके बाद सभी ने राहत महसूस की।

सुबह आठ बजे पहुंचे थे बच्चे

यह मामला रामपुर में विकास खंड चमरौआ के गांव अहमद नगर खेड़ा का है। यहां गांव में सरकारी कंपोजिट स्कूल संचालित है। तीन दिन के बाद यह स्कूल बुधवार को खुला। बच्चे, शिक्षक सभी सुबह आठ बजे स्कूल पहुंच गए। अपने-अपने कक्ष में बैठ गए। कुछ देर बाद ही रसोई में रसोइया किरन पहुंची। उसमें रखी बाल्टी की तरह हाथ बढ़ाया तो उसकी तकी में कुछ सामान रखे होने का आभास हुआ। गौर से देखने पर बाल्टी की तली में सांप दिखाई दिया। इस पर घबराकर चीख पड़ी और बाहर निकल गई।

शिक्षक और बच्चे घबराकर स्कूल से निकले

इसके बाद शिक्षक स्टाफ ने रसोई के गेट से बाल्टी में झांका तो उन्हें भी सांप दिखाई दे गया। इसके बाद शिक्षक स्टाफ व बच्चे घबरा कर बाहर निकल आए। प्रधान अध्यापिका सुमन अरोरा ने बताया कि स्कूल में सांप निकलने की सूचना गांव के प्रधान को दी गई। वह कुछ ग्रामीणों के साथ स्कूल पहुंचे। जिन्होंने सांप को रसोई व स्कूल से डंडे के सहारे बाहर तक निकाला। जंगल तक सांप के पहुंच जाने के बाद ही स्कूल स्टाफ ने राहत महसूस की।

उन्होंने बताया कि रसोईया बाल बाल बच गई। बाल्टी में अचानक हाथ डालने पर वह सर्पदंश का शिकार भी हो सकती थी। चूंकि सर्प बड़ा था। 

बारिश के बाद खुले बेसिक स्कूल, परीक्षा कल से

रामपुर में पिछले गुरुवार को स्कूल सामान्य रूप से संचालित हुए थे। शुक्रवार को अधिक बारिश का अलर्ट जारी होने पर बच्चों का अवकाश घोषित कर दिया था। अगले दिन शनिवार को कोसी नदी की बाढ़ का पानी नदी से सटे इलाकों के गांवों व स्कूलों में पहुंचने पर सम्बंधित स्कूलों के बच्चों का अवकाश घोषित कर दिया गया था। कुछ अभिभावक घबराकर बाढ़ की आशंका में बच्चों को स्कूलों से बुला ले गए थे। रविवार को साप्ताहिक अवकाश के बाद सोमवार को ईद मिलाद उन नवी पर्व को लेकर छुट्टी थी।

ये भी पढ़ेंः बिजनौर में दो बालिकाओं से दुष्कर्म के दोषी को 40 वर्ष की सजा; रोते हुए पीड़ित बच्चियों ने की थी पहचान

ये भी पढ़ेंः मोहिनी की बहादुरी को सलाम! उफनती यमुना में डूब रहे चार युवकाें की बचाई जान; मां बोली- 'आज सफल हो गई बेटी की तैराकी'

स्कूलों का बुधवार से संचालन हुआ

मंगलवार को विश्वकर्मा जयंती समेत कई मौकों को लेकर अवकाश रहा। इस तरह विद्यालय बुधवार को छठे दिन सुबह आठ बजे से संचालित हुए। इसके साथ ही स्कूलों में सत्र परीक्षा आरंभ कराने की तैयारी आरंभ कर दी। यह परीक्षाएं सभी स्कूलों में 19 से 24 सितंबर तक संचालित कराई जाएंगी। कक्षा एक व दो के बच्चों की मौखिक परीक्षा होगी तो शेष कक्षा तीन से आठ तक के बच्चों की परीक्षा लिखित प्रश्न पत्र देकर कराई जाएगी। सत्र परीक्षा 24सितंबर तक संचालित होंगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर