Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: हिंदू समाज के घरों पर क्यों लटकाए गए ‘मकान बिकाऊ है’ के बैनर? सुनवाई न होने पर पलायन की चेतावनी

banners of house for sale in Rampur- क्षेत्र के गांव मऊचंदपुर में हिंदू समाज के लोगों ने गुरुवार को घरों पर मकान बिकाऊ के बैनर लटका दिए। बैनर में लिखा गया है कि समुदाय विशेष समाज के उत्पीड़न से हिंदू समाज के परिवारों को न्याय नहीं मिल रहा है जिसके डर से हिंदू समाज के लोग गांव छोड़ने को मजबूर हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Thu, 05 Oct 2023 10:26 PM (IST)
Hero Image
हिंदू समाज के घरों पर क्यों लटकाए गए ‘मकान बिकाऊ है’ के बैनर?

संवाद सूत्र, रामनगर/आंवला। क्षेत्र के गांव मऊचंदपुर में हिंदू समाज के लोगों ने गुरुवार को घरों पर मकान बिकाऊ के बैनर लटका दिए। बैनर में लिखा गया है कि समुदाय विशेष समाज के उत्पीड़न से हिंदू समाज के परिवारों को न्याय नहीं मिल रहा है, जिसके डर से हिंदू समाज के लोग गांव छोड़ने को मजबूर हैं। 

गांव के हरिओम लाल सिंह, आशीष यादव, शिवदयाल व खेमकरन का कहना है कि ग्राम में राय सती मंदिर की भूमि है, जिस पर वे लोग धार्मिक आयोजन करते चले आ रहे हैं। उनका आरोप है कि ग्राम प्रधान केसर अंसारी ने हल्का लेखपाल से सांठगांठ करके उस स्थान पर कब्रिस्तान की बाउंड्री बनवानी शुरू कर दी। 

कैबिनेट मंत्री व सांसद तक रखी बात

उन्होंने अधिकारियों से लेकर कैबिनेट मंत्री व सांसद तक के सामने अपनी बात रखी। आरोप है कि किसी ने भी उनकी बात नहीं सुनी। इसी से परेशान होकर उन लोगों ने अपने मकानों को बेचकर गांव से पलायन का मन बना लिया है।

राजस्व अभिलेखों में जो भूमि जिस श्रेणी में दर्ज है। उसे बदला नहीं जा सकता है। न ही उसे किसी भी प्रकार से धार्मिक प्रयोग के लिए दिया जा सकता है। किसी व्यक्ति ने अपने घर पर मकान बिकाऊ का बैनर लगा लिया था। उसे वस्तु स्थिति से अवगत कराकर हटवा दिया गया है। साथ ही उन्हें आश्वस्त किया गया है कि किसी का भी उत्पीड़न नहीं होने दिया जाएगा।

- गोविंद मौर्य, एसडीएम, आंवला।

इंस्पेक्टर बोले- पलायन जैसी बात नहीं

जिस स्थान पर कब्रिस्तान की बाउंड्री बन रही है। सामने ही हिंदू समाज के लोग रहते हैं। उनकी मांग है कि जमीन की पैमाइश फिर से की जाए। इस संबंध में ग्रामीणों ने एसडीएम को पत्र लिखकर भी दिया है। पलायन जैसी कोई बात नहीं है।

- सतीश कुमार, इंस्पेक्टर, आंवला।

यह भी पढ़ें: UP Chakbandi Vibhag: चकबंदी मामलों में लापरवाही पर चला CM योगी का चाबुक, की गई ये बड़ी कार्रवाई

यह भी पढ़ें: Sanjay Singh: यूपी में सजायाफ्ता हो चुके हैं संजय सिंह, मनी लॉन्ड्रिंग से भी पुराना है मुकदमा– जानिए पूरा मामला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर