Move to Jagran APP

रामपुरी चाकू की धार तेज करेगी योगी सरकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को दिए रामपुरी चाकू के कारोबार को बढ़ावा देने के निर्देश।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 15 Sep 2020 11:06 PM (IST)
Hero Image
रामपुरी चाकू की धार तेज करेगी योगी सरकार

मुस्लेमीन, रामपुर : चाकू का नाम लेते ही जेहन में रामपुरी चाकू की तस्वीर उभर आती है। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अक्सर इसे याद कर लेते हैं। उन्होंने अब अफसरों को रामपुरी चाकू की धार और तेज करने के निर्देश दिए हैं। सीएम का इशारा मिलते ही अधिकारी चाकू कारोबार को बढ़ावा देने के लिए खाका तैयार करने में जुट गए हैं।

मुख्यमंत्री ने तीन दिन पहले वीडियो कांफ्रेसिग के जरिये विकास कार्यों की समीक्षा की थी। तब अफसरों से रामपुरी चाकू के बारे में भी बात की। उन्होंने अफसरों से कहा था कि रामपुरी चाकू की खास पहचान है। इसे बढ़ावा दिया जाए। चाकू का इस्तेमाल अपराध करने के लिए ही नहीं, बल्कि और दूसरे कामों में भी होता है। इसलिए नियमों के दायरे में रहते हुए चाकू कारोबार को बढ़ावा देने की जरूरत है। सीएम का इशारा मिलते ही अफसर रामपुरी चाकू को बढ़ावा देने के लिए योजना बनाने में जुट गए हैं। जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह कहते हैं कि रामपुरी चाकू को प्रोमोट करने के लिए योजना बनाई जा रही है। इससे जुड़े कारोबारियों की दिक्कतें दूर कराने का प्रयास करेंगे। रामपुर में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के प्रयास से 92 करोड़ से सदभाव मंडप बन रहा है। इसमें भी रामपुरी चाकू को बढ़ावा देने के लिए काम होगा। इसमें चाकू को प्रोमोट किया जाएगा। इससे चाकू कारोबार को मजबूती मिलेगी।

रामपुरी चाकू पर पहले भी बोले योगी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पिछले साल 18 अक्टूबर को रामपुर आए थे। तब उन्होंने सभा के दौरान रामपुरी चाकू के जरिये सांसद आजम खां पर निशाना साधा था। कहा था कि रामपुरी चाकू की दुनिया भर में पहचान है। लेकिन, कोई तलवार या चाकू गलत हाथों में होगा तो वह उसका गलत इस्तेमाल करेगा। गरीबों के हकों पर डाका डलेगा। गरीबों की जमीनों पर कब्जा करेगा और गुंडागर्दी बढ़ाएगा। अगर यही चाकू सही हाथों में होगा तो यह समृद्धि और सुरक्षा के लिए काम करेगा।

अनदेखी के चलते घट रहा कारोबार

रामपुर: चाकू विक्रेता सज्जाद का कहना है कि सरकार की अनदेखी के चलते जिले में चाकू बनाने का कारोबार अब बेहद कम हो गया है। सिर्फ तीन बचे हैं और एक का सालाना कारोबार पांच लाख रुपये से भी कम हो गया है। कई फिल्मों में दिखा रामपुरी चाकू

रामपुर: नवाबी दौर से ही रामपुर में चाकू बनता रहा है। कई फिल्मों में भी रामपुरी चाकू का जिक्र किया गया है। जानी यह रामपुरी है, लग जाए तो खून निकल आता है। अभिनेता राजकुमार का यह डायलाग आज भी रामपुर के लोगों की जुबा पर है। यहां जामा मस्जिद के पास चाकू बाजार भी है, जहां छोटे बड़े हर साइज के चाकू मिलते हैं। हालांकि अब चाकू बाजार में चंद दुकानें रह गई हैं और उनमें भी चाकू के बजाय दूसरा सामान ज्यादा बिकता है। चाकू विक्रेता सज्जाद बताते हैं कारोबार में मुनाफा बहुत कम है, जबकि लाइसेंस के लिए बंदूक की तरह लंबी जांच पड़ताल होती है। शहर में पहले चाकू बनाने के सौ से ज्यादा कारखाने थे। अब केवल तीन रह गए हैं। अब रामपुर में चाकू कारोबार को बढ़ावा देने के लिए काम होगा, यह बहुत अच्छी बात है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।