Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Photos: यूपी में भी बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटर; एक ही रास्ता... बिजली के बोर्ड खुले हुए, पानी निकासी का इंतजाम नहीं

सिर्फ दिल्ली ही नहीं यूपी में भी बेसमेंट में कोचिंग सेंटर चल रहे हैं। इनमें पानी की निकासी तक के इंतजाम नहीं हैं। बिजली के बोर्ड भी खुले हुए हैं। आने-जाने का एक ही रास्ता है। ये सेंटर हादसे को दावत दे रहे हैं। मुख्यालय से सहारनपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को कांप्लेक्स और बहुमंजिला इमारतों के सर्वे कराने के लिए निर्देश मिले हैं।

By Aysha Sheikh Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 30 Jul 2024 07:31 PM (IST)
Hero Image
कोर्ट रोड स्थित पार्श्वनाथ प्लाजा के बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटर। जागरण

जागरण संवाददाता, सहारनपुर। दिल्ली के राजेंद्र नगर में हुए हादसे के बाद कांप्लेक्स बहुमंजिला इमारत के बेसमेंट की पोल खुलने लगी है। सहारनपुर में करीब दो हजार से अधिक बहुमंजिला इमारत हैं। इनमें 400 से अधिक इमारतों में बेसमेंट बने हैं। पार्किंग के स्थान पर बेसमेंट में दुकान और कोचिंग सेंटर चल रहे हैं।

इनमें पानी की निकासी तक के इंतजाम नहीं हैं। बिजली के बोर्ड भी खुले हुए हैं। आने-जाने का एक ही रास्ता है। इसके अलावा सड़क और नाले के किनारे भवनों में बेसमेंट बनाए गए हैं। आपातकालीन स्थिति में निकला भी नहीं जा सकेगा।

सहारनपुर विकास प्राधिकरण द्वारा दो साल पहले दिल्ली रोड और कोर्ट रोड पर बहुमंजिला इमारतों में बनाए गए बेसमेंट को लेकर सर्वे किया था। अधिकतर 48 बहुमंजिला इमारतों पर कार्रवाई की गई थी। दस बहुमंजिला इमारतों को सील किया था। आवासीय के स्थान पर व्यावसायिक बेसमेंट बनाया हुआ था, जबकि बाकी इमारतों को नोटिस दिया था।

पार्श्वनाथ प्लाजा में बेसमेंट में चल रहे है कोचिंग सेंटर। जागरण

उसके बाद कार्रवाई ठंडी पड़ गई। सर्वाधिक कांप्लेक्स और बहुमंजिला इमारत कोर्ट रोड, दिल्ली रोड, अंबाला देहरादून रोड पर हैं। अधिकतर बहुमंजिला इमारतों को आवासीय से व्यवसायिक बनाया गया है। पार्किंग की जगह बेसमेंट बनाए गए हैं। दुकान और कोचिंग सेंटर चल रहे हैं। जलभराव जैसी आपातकालीन स्थिति में निकलना तक मुश्किल है।

पार्श्वनाथ के बेसमेंट में खुला पड़ा बिजली का बोर्ड। जागरण

इन इमारतों में बने हैं बेसमेंट

दिल्ली रोड स्थित साउथ सिटी, कचहरी रोड स्थित पार्श्वनाथ प्लाजा, कोर्ट रोड पैंटालूम, इलेक्ट्रोनिक शोरूम, ईजी-डे, वी-मार्ट, मानव अग्रवाल की बिल्डिंग, किरन प्लाजा, लकड़ी के बाजार के पास सहारनपुर इलेवन आदि बहुमंजिला इमारतों में बेसमेंट बनाए गए हैं।

दिल्ली रोड पर बेसमेंट में चल रही है दुकानें। जागरण

सड़कों पर पार्किंग बेसमेंट में दुकानें

कांप्लेक्स बेसमेंट सिर्फ व्यवसायिक परिसर की पार्किंग के लिए बनाया जाता है, जबकि हालात यह हैं सड़कों पर पार्किंग है और बेसमेंट में दुकानें किराए पर चल रही हैं। पार्किंग बेसमेंट के लिए आठ मीटर तक खुदाई हो सकती है। आवासीय परिसर में बेसमेंट बनाया है तो वह अवैध होगा।

बेसमेंट सड़क और नालों से दूर होना जरूरी है, क्योंकि बरसात में नालों का पानी बेसमेंट में भर जाने से खतरा भी हो सकता है। बेसमेंट में आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्ते होने चाहिए, ताकि आपात स्थिति में निकला जा सके।

आज से शुरू होगा सर्वे, अवैध पर होगी कार्रवाई

मुख्यालय से सहारनपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को कांप्लेक्स और बहुमंजिला इमारतों के सर्वे कराने के लिए निर्देश मिले हैं। जिसके बाद अधिकारियों ने सर्वे का प्लान तैयार कर लिया है। सहारनपुर विकास प्राधिकरण के सभी 12 जोन में बुधवार से सर्वे शुरू होगा। जिसके बाद चयन कर अवैध कांप्लेक्स और आवासीय परिसर में व्यवसायिक बेसमेंट बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। इसके लिए शहर में लगातार अभियान चलाया जाएगा।

शहर में सर्वे के लिए जोनल टीम बनाई गई है। सभी जोन में आवासीय परिसर में बने अवैध व्यवसायिक बेसमेंट चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी। जरूरत पड़ने पर पुलिस की मदद भी ली जाएगी। -संतोष कुमार, सचिव, सहारनपुर विकास प्राधिकरण

ये भी पढ़ें - 

दिल्ली कोचिंग हादसा: Drishti IAS की पहली प्रतिक्रिया, 10 प्वाइंट्स में रखी बात; छात्रों की नाराजगी को बताया सही

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर