Move to Jagran APP

रिफाइंड, वनस्पति घी और दूध पाउडर से बना रहे थे नकली देशी घी, सहारनपुर में 'शुद्ध घी' की फैक्ट्री पकड़ी

खाद्य सुरक्षा विभाग की छापेमारी में सहारनपुर के गंगोह क्षेत्र में एक घर में नकली देशी घी बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है। टीम ने मौके से तैयार नकली देशी घी के साथ ही भारी मात्रा में नकली देशी घी बनाए जाने में प्रयुक्त की जा रही सामग्री और उपकरण भी बरामद किए हैं। टीम ने फैक्ट्री से दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 15 Oct 2024 10:28 AM (IST)
Hero Image
गंगोह क्षेत्र में एक घर से बरामद हुआ नकली घी बनाने का सामान।

जागरण संवाददाता, सहारनपुर। खाद्य सुरक्षा विभाग की छापेमारी में गंगोह क्षेत्र के गांव बल्ला माजरा में घर में नकली देशी घी बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है। टीम ने मौके से तैयार नकली देशी घी के साथ ही भारी मात्रा में नकली देशी घी बनाए जाने में प्रयुक्त की जा रही सामग्री और उपकरण भी बरामद किए हैं। टीम ने फैक्ट्री से दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है। मामले में सोमवार देर शाम गंगोह थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

गंगोह थाना क्षेत्र के गांव बल्ला माजरा में एक घर में नकली घी बनाने की फैक्ट्री संचालित की जा रही थी। इसकी भनक लगने पर सोमवार शाम को सहायक आयुक्त खाद्य पवन चौधरी के नेतृत्व में टीम ने छापेमारी की तो मौके पर नकली देशी बनाया जा रहा था। टीम ने 62 किलो नकली देशी घी के साथ ही भारी मात्रा में नकली घी बनाने में प्रयुक्त होने वाली सामग्री और नकली देशी घी बनाने के उपकरण बरामद किए हैं।

दो के खिलाफ केस दर्ज

मौके से गांव के ही आकिब और राकिब पुत्रगण गफ्फार को गिरफ्तार किया है। बरामद सामान को सीज करने के साथ ही टीम ने देर शाम गंगोह थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। छापेमारी करने वाली टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी जवाहर लाल और सुमनपाल भी शामिल रहे।

गंगोह के गांव बल्ला माजरा से बरामद नकली घी का पैकेट। जागरण

इस तरह तैयार किया जा रहा था

नकली घी सहायक आयुक्त खाद्य ने बताया कि आरोपित रिफाइंड, वनस्पति घी और दूध पाउडर से नकली देशी घी तैयार कर रहे थे। यहां तैयार घी को आसपास के गांवों और कस्बों में सप्लाई किया जा रहा था। नकली घी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है।  

चिकित्सक के बेटे से लाखों रुपये की ठगी

हकीकत नगर निवासी एक चिकित्सक के बेटे से लाखों रुपये ठग लिए गए। एसएसपी के आदेश पर थाना सदर बाजार पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। सदर बाजार थाना क्षेत्र के हकीकत नगर निवासी डा. अंजू सहगल पत्नी डा. अजय सहगल ने दी तहरीर में बताया कि उनके यहां ड्राइवर रहे अजय कुमार पुत्र सोमपाल निवासी पेपर मिल रोड टैगोर गार्डन ने उनके यहां से जरूरी कागजात, जेवरात व सामान चुरा लिया था। इसके बाद उन्होंने उसे हटा दिया था।

ये भी पढ़ेंः Vande Bharat के ब्रेकफास्ट में निकले कीड़े, मेरठ से लखनऊ जा रही थी ट्रेन, यात्री ने की IRCTC से शिकायत

ये भी पढ़ेंः Weather Update: यूपी में सर्दी की दस्तक! रात के साथ दिन का तापमान गिरा, पूर्वांचल के कुछ जिलों में बारिश के आसार

बेटे ने पूछताछ में लिया इनका नाम

आरोप है कि अजय ने उनके बेटे को बहला-फुसलाकर अपने बेटों से दोस्ती कराई और उसे ब्लैकमेल कर रुपये मांगने लगा। पता चलने पर उन्हाेंने बेटे से पूछताछ की तो उसने ड्राइवर का नाम लिया और बताया कि अजय के दोनों बेटे ब्लैकमेल कर रुपये ऐंठते रहे। आरोप है कि अजय ने उनके बेटे से तीन कार, सोने के आभूषण और तीन मोबाइल सहित करीब 10 लाख रुपये की ठगी की। चिकित्सक ने एसएसपी को प्रार्थना पत्र दिया। एसएसपी के आदेश पर थाना सदर बाजार पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें