Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हम शपथ लेते हैं पॉलीथिन का प्रयोग नहीं करेंगे

पॉलीथिन से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को लेकर शनिवार को रिजर्व पुलिस लाइन में एसएसपी दिनेश कुमार पी ने पुलिसकर्मियों के साथ बैठक की जहां उनके आह्वान पर पुलिसकर्मी शपथ लेते हुए बोले हम पॉलीथिन का प्रयोग नहीं करेंगे।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 16 Nov 2019 11:06 PM (IST)
Hero Image
हम शपथ लेते हैं पॉलीथिन का प्रयोग नहीं करेंगे

सहारनपुर, जेएनएन। पॉलीथिन से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को लेकर शनिवार को रिजर्व पुलिस लाइन में एसएसपी दिनेश कुमार पी ने पुलिसकर्मियों के साथ बैठक की, जहां उनके आह्वान पर पुलिसकर्मी शपथ लेते हुए बोले, हम पॉलीथिन का प्रयोग नहीं करेंगे। इसके अलावा शपथ के बाद नगर निगम व आइटीसी के सौजन्य से जुट व कपड़े के थैले वितरित कराए गए।

इसके बाद एसएसपी ने पुलिस कर्मियों को पॉलीथिन के प्रयोग से होने वाले नुकसान को बताया। उन्होंने कहा कि नाले या नालियों में पड़ी पॉलीथिन सालों तक नष्ट नहीं होती, जिससे जलभराव व अन्य परेशानी होती है। इसके अलावा पॉलीथिन जमीन को बंजर बना देती है। इसी पॉलीथिन को यदि कचरे में जानवर खा लें, तो उनका स्वास्थ्य खराब होकर उनकी जान तक चली जाती है। पॉलीथिन का प्रयोग जल्द समाप्त नहीं हुआ तो आने वाले दौर में इससे मानव जीवन को और अधिक नुकसान उठाना पड़ेगा। बैठक में मौजूद नगर स्वास्थ अधिकारी डा. गीताराम ने भी विचार रखे।

आरआइ अजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि रविवार को ऐसी ही बैठक रिजर्व पुलिस लाइन मैदान में भी होगी, जिसमें यहां रह रहे पुलिस कर्मियों के परिवार की महिलाओं को भी प्रेरित किया जाएगा कि वे पॉलीथिन का प्रयोग नहीं करें।