Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Bharti : एक दिन में हो गया 10 साल छोटा, पकड़ा गया फर्जीवाड़ा- पुलिस की नौकरी पाने के लिए युवक ने लगाई थी तरकीब

आरोपी ने फर्जी रूप से परीक्षा देने की योजना बनाई। योजना के मुताबिक जन्म तिथि में बदलाव किया। जन्मतिथि वर्ष 2002 दर्शाते हुए 2017 में रवि नाम से हाईस्कूल पास की। उसके बाद वर्ष 2019 में इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली। अभ्यर्थी ने किस विद्यालय से हाईस्कूल और इंटर पास की और फर्जी दस्तावेजों के आधार पर प्रवेश कैसे मिला पुलिस इन बिंदुओं की जांच भी कर रही है।

By Sanju Kumar Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sat, 24 Aug 2024 06:22 PM (IST)
Hero Image
पुराने दस्तावेजों के आधार पर दी थी दारोगा भर्ती परीक्षा

जागरण संवाददाता, सहारनपुर। लखनऊ पुलिस भर्ती बोर्ड से मिले इनपुट के आधार पर पुलिस ने जेवी जैन कालेज से दूसरी पाली में बुलंदशहर निवासी एक अभ्यर्थी को परीक्षा के दौरान गिरफ्तार किया है। आरोपित युवक नाम और उम्र बदलकर पुलिस भर्ती परीक्षा देने पहुंचा था। आरोपित के पास से पुलिस ने आधार कार्ड, प्रवेश पत्र, प्रश्न पुस्तिका, ओएमआर शीट कब्जे में ली हैं। करीब 10 साल उम्र कम कराने के बाद युवक पुलिस भर्ती परीक्षा देने पहुंचा था।

पुलिस भर्ती में सफल नहीं होने का हुआ मलाल

बुलंदशहर जिले के बीबी नगर थानाक्षेत्र के सैदपुर निवासी धीरज कुमार पुत्र जगदीश प्रसाद ने पुलिस पूछताछ में स्वीकार किया कि उसकी जन्म तिथि 23 दिसंबर 1992 है। उसने वर्ष 2009 में हाईस्कूल एवं वर्ष 2012 में इंटरमीडिएट और वर्ष 2015 में बीए की परीक्षा पास की है। इन्हीं प्रमाणपत्रों के जरिए उसने 2012 में सब इंस्पेक्टर की परीक्षा भी दी थी। हालांकि वह इस पुलिस भर्ती परीक्षा में सफल नहीं हो सका था।

वर्दी पहनने का था सपना, इसलिए किया फर्जीवाड़ा

अभ्यर्थी को खाकी पहनने का सपना था, लेकिन एसआई की परीक्षा के बाद उसकी उम्र अधिक हो चुकी थी। बाद में आरोपित ने पुलिस में भर्ती होने की नई योजना बनाई। योजना के मुताबिक जन्म तिथि में बदलाव किया। जन्मतिथि वर्ष 2002 दर्शाते हुए 2017 में रवि नाम से हाईस्कूल पास की। उसके बाद वर्ष 2019 में इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली। इसके बाद नई सिरे से शैक्षिक योग्यता के अनुसार उम्र करीब 10 साल कम हो गई थी, जिसके अनुसार वह फिर से पुलिस भर्ती में शामिल हुआ।

पुलिस भर्ती बोर्ड लखनऊ को आरोपित के कागजों पर संदेह हुआ। बोर्ड ने सहारनपुर पुलिस को सूचना दी। इसके बाद पुलिस ने आरोपित को जेवी जैन कालेज के परीक्षा केंद्र से दूसरी पाली में परीक्षा देते हुए गिरफ्तार कर लिया।

आरोपित के खिलाफ सदर थाने में 472/46, 318,(4)/340(2) 3/10 सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम के तहत केस दर्ज किया है। अभ्यर्थी ने किस विद्यालय से हाईस्कूल और इंटर पास की और फर्जी दस्तावेजों के आधार पर प्रवेश कैसे मिला, पुलिस इन बिंदुओं की जांच भी कर रही है।

पुलिस भर्ती बोर्ड से मिले इनपुट के आधार पर अभ्यर्थी को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई। फर्जीवाड़ा पाने पर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। अभ्यर्थी ने स्वीकार किया कि उम्र को 10 साल कम करने के बाद वह पुलिस भर्ती परीक्षा में बैठा था। फर्जी दस्तावेजों के आधार पर उसने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोबारा पास की। मामले की छानबीन की जा रही है।

-रोहित कुमार सजवाण, एसएसपी

यह भी पढ़ें : UP News : बिहार से लग्जरी कार से आ रहे थे यूपी, नाके पर पुलिस को देखकर बढ़ा दी स्पीड- रोककर ली तलाशी तो खुली पोल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर