Move to Jagran APP

Sambhal News: बाजार में बढ़ती भीड़ को देखते हुए इन वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध, जाम से मिलेगी ग्राहकों को राहत

Diwali News Sambhal City बाजार में बढ़ती भीड़ को देखते हुए ई-रिक्शा के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बाजार में ई रिक्शा प्रवेश नहीं करें इसके लिए पुलिस की तैनाती की गई है। दीपावली के लिए ग्राहकों की भारी भीड़ बाजार में उमड़ती है और ई रिक्शा के कारण जाम के हालात बन जाते हैं जिससे दुकानदार और ग्राहक दोनों परेशान होते हैं।

By Dilip Kumar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 28 Oct 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
Sambhal News: दीपावली के मौके पर संभल के शंकर चौराहे पर बाजार में ई-रिक्शा रोकने के लिए तैनात पुलिसकर्मी। जागरण
संवाद सहयोगी, जागरण, संभल। त्योहारों पर बाजारों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए पुलिस की ओर से बाजार में ई-रिक्शा का प्रवेश बंद करा दिया गया। ऐसे में मार्ग पर लगने वाले जाम से ग्राहक व दुकानदारों को राहत मिली। कार व अन्य वाहनों के लिए नगर पालिका परिषद के मैदान में अस्थाई पार्किंग बनाई गई है। केवल दोपहिया वाहन चालकों को ही बाजार में एंट्री दी जा रही है।

दरअसल, शहर में ई-रिक्शा के बेतरतीब संचालन से लोग वैसे ही परेशान हैं। इनकी लगातार बढ़ती संख्या से आए दिन जाम के हालात बन रहे हैं। दुकानदारों व अन्य लोगों ने प्रशासन से ई-रिक्शा की बढ़ती पर रोक लगाए जाने की मांग कई बार की जा चुकी है। बड़ी बात यह है कि इनका कोई रूट डायवर्ट नहीं है। चालक अपनी ई-रिक्शा को इधर उधर खड़ा कर सवारी का इंतजार करने लग जाते हैं।

कई ई-रिक्शा की कमान नाबालिगों के हाथ में पहुंच गई है। वह इन्हें लापरवाही और अनियंत्रित गति से सड़कों और बाजारों में दौड़ा रहे हैं। धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन व भाई दूज की खरीदारी के चलते बाजारों में ग्राहकों की भीड़ बढ़नी शुरू हो गई है। लोग खरीदारी करने बाजारों में पहुंच रहे हैं।

बाजार में बढ़ती भीड़ को देखते हुए रूट प्लान

बाजार में बढ़ती भीड़ को देखते हुए यातायात पुलिस ने रूट प्लान तैयार किया है। जहां पहले कोतवाली तक ई-रिक्शा पहुंचती थी, अब नखासा तिराहे पर उसे रोक लिया जाएगा। वहीं बाजार में प्रवेश करने पर नगर पालिका गेट के सामने बेरिकेड लगाकर ई-रिक्शा को रोका जा रहा है। चमन सराय में भी बेरिकेड लगाकर ई-रिक्शा के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

लाइसेंस का इंतजार कर रहे पटाखा दुकानदार

दीपावली पर्व को लेकर चारों ओर चहल पहल है। वहीं बच्चे और युवा भी आतिशबाजी को लेकर काफी उत्साहित हैं। इस बार आतिशबाजी की दुकानें मुरादाबाद मार्ग से हटकर चंदौसी रोड स्थित कुरुक्षेत्र मैदान में सजाई जा रही हैं। लाइसेंस मिलने से पहले ही उन्होंने अपनी दुकानों के लिए जगह घेर ली है। हालांकि दुकानदार अभी लाइसेंस मिलने का इंतजार कर रहे हैं। दीपावली को लेकर शहर के चंदौसी रोड स्थित कुरुक्षेत्र तीर्थ मैदान में पटाखों की दुकानें लगेंगी। दो दिन पूर्व ही अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने जगह का जायजा लिया था।

27 लाइसेंस हो चुके जारी

पिछले वर्ष 34 दुकानदारों को पटाखे बेचने का लाइसेंस जारी किया गया था, लेकिन अब 42 लोगों ने इसके लिए आवेदन किया है। अभी तक मात्र 27 लोगों के लाइसेंस जारी हो चुके हैं। दुकानदारों ने अपनी दुकानों के लिए जगह तो कब्जा तो कर लिया है, लेकिन अभी तक उन्हें लाइसेंस जारी नहीं किया गया है। तीन दिन से दुकानदार लाइसेंस के लिए इधर से उधर चक्कर काट रहे हैं। प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही दुकानदारों को प्रशासन नियमों के अनुसार पटाखों की बिक्री के लिए लाइसेंस जारी कर देगा। इसके अलावा वहां दमकल विभाग 24 घंटे मौजूद रहता है।

ये भी पढ़ेंः राजनीतिक कौशल ने विरोधियों को भी बनाया था दोस्त, करहल का दुर्ग भेदने वाले केसरिया क्षत्रप को ही ले उड़े थे मुलायम सिंह

ये भी पढ़ेंः बरेली में तांत्रिक के घर से बरामद हुईं नोटों से भरी थैलियां, दो महिलाएं बंटवारे के लिए झगड़ीं; तब हकीकत सामने आई

दमकल विभाग की ओर से पटाखों की दुकानों का निरीक्षण किया जाता है और दुकानदारों को अपने पास आग बुझाने के साधन रखने की बात कहता है। वहीं पटाखों को लेकर बच्चों व युवाओं में काफी उत्साह का माहौल है। कुछ बच्चों ने लोहे की बनी गंधक पोटाश वाली संतरी खरीदना पसंद कर रहे हैं। पटाखे से ज्यादा उसकी आवाज होती है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।