Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Caste Census: बिहार की जातीय जनगणना पर सांसद बर्क बोले- देश को चाहिए अच्छा प्रधानमंत्री, ये तो चुनाव…

बिहार सरकार द्वारा जारी जातीय जनगणना सर्वे की रिपोर्ट सामने आने के बाद सियासी चर्चा का माहौल बना हुआ है। बिहार सरकार की जातीय जनगणना रिपोर्ट पर समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने भी टिप्पणी की है। उन्हाेंने कहा कि यह रिपोर्ट चुनावी माहौल को देखते हुए जारी की गई है। उन्होंने कहा ‘आज इन आंकड़ों की क्या जरूरत पड़ी है?

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Mon, 02 Oct 2023 06:45 PM (IST)
Hero Image
Bihar Caste Census: बिहार की जातीय जनगणना पर सांसद बर्क बोले- देश को चाहिए अच्छा प्रधानमंत्री।

एजेंसी, संभल। बिहार सरकार द्वारा जारी जातीय जनगणना सर्वे की रिपोर्ट सामने आने के बाद सियासी चर्चा का माहौल बना हुआ है। बिहार सरकार की जातीय जनगणना रिपोर्ट पर समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने भी टिप्पणी की है। उन्हाेंने कहा कि यह रिपोर्ट चुनावी माहौल को देखते हुए जारी की गई है।

बिहार जातीय जनगणना पर मीडिया कर्मियों ने जब बर्क से सवाल किया कि इस समय इस रिपोर्ट के क्या मायने के हैं? उन्होंने कहा, ‘आज इन आंकड़ों की क्या जरूरत पड़ी है? ये तो उन्हें 2024 का इलेक्शन दिखाई दे रहा है, उस इलेक्शन की वजह से ये सारे धंधे कर रहे हैं, इससे काम नहीं चलेगा’।

मुल्क के लिए आपने क्या किया

बर्क ने आगे कहा, ‘मुल्क को खिदमत चाहिए, मुल्क को विकास चाहिए, मुल्क को तालीम चाहिए, मुल्क में अच्छा निजाम चाहिए, ये तो कुछ है नहीं… अगर आप मुल्क चला रहे हैं तो आप बताइए कि मुल्क के लिए आपने क्या किया’।

यह भी पढ़ें: 'जितनी आबादी, उतना हक', Bihar Caste Census को राहुल गांधी का समर्थन, बोले- भारत के जातिगत आंकड़े जानना जरूरी

इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान की पश्चिम यूपी को अलग राज्य बनाने की मांग पर सम्भल सांसद शफीकुर्रहमान बर्क असमंजस की स्थिति में हैं। यूपी को बड़ा राज्य बताते हुए सांसद ने अलग राज्य से निजाम सही होने की उम्मीद जताई है। मगर समाजवादी पार्टी का रुख साफ होने के बाद इस संबंध में अपनी बात कहने की बात कही है। 

यह भी पढ़ें: Bihar caste report: बिहार में 190 ऐसी जातियां, जिनकी आबादी एक प्रतिशत भी नहीं; रिपोर्ट में चौंकाने वाले आंकड़े