Move to Jagran APP

Birth Certificate: ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र के लिए यू विन पर रजिस्ट्रेशन जरूरी, नए माता-पिता के लिए होगी आसानी

बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए पहले यू विन पोर्टल पर पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। गर्भवती व बच्चों के टीकाकरण अभियान को बेहतर बनाने के लिए यू विन पोर्टल की सुविधा दी गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने चिकित्सा अधीक्षकों को दिशा निर्देश देते हुए कहा है कि डिलीवरी प्वाइंट पर ही डाटा ऑपरेटर से बच्चे के जन्म के बाद यू विन पोर्टल पर पंजीयन कराएं।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 24 Jul 2024 07:42 PM (IST)
Hero Image
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. तरन्नुम रजा। जागरण

संवाद सूत्र, बहजोई। जनपद में अब बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए पहले यू विन पोर्टल पर पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। इसको लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभी सीएचसी पर तैनात चिकित्सा अधीक्षकों को दिशा निर्देश देते हुए कहा है कि डिलीवरी प्वाइंट पर ही डाटा ऑपरेटर से बच्चे के जन्म के बाद यू विन पोर्टल पर पंजीयन कराएं। 

नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को सुचारू व सुगम संचालन के लिए तथा टीकाकरण से वंचित रहने वाले बच्चों की ट्रैकिंग व जन्म लिए बच्चों को शीघ्र हेल्थ सिस्टम में शामिल करने के लिए यू विन पोर्टल एक सशक्त डिजिटल प्लेटफार्म है, जिसके माध्यम से बच्चों के जन्म के त्वरित बाद पोर्टल पर पंजीयन कर उन्हें दीर्घ काल तक ट्रैक पर जाकर 16 वर्षों तक टीकाकरण की सुविधाएं देना आसान बनाया जा सके। 

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. तरन्नुम रजा ने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने डाटा ऑपरेटर से डिलीवरी प्वाइंट पर ही बच्चों का यू विन पोर्टल पर पंजीयन कराने बाद ही जन्म प्रमाण पत्र जारी कराएं जाएं।

गर्भवती व बच्चों के टीकाकरण अभियान को बेहतर बनाने के लिए यू विन पोर्टल की सुविधा दी गई है। वहीं बच्चों का पोर्टल पर पंजीयन करने पर ही जन्म प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश सभी चिकित्सा अधीक्षक को दिए गए हैं।

-डाॅ. तरन्नुम रजा मुख्य चिकित्सा अधिकारी, संभल।

यू विन पोर्टल का कैसे करें उपयोग

  • यू विन पोर्टल पर गर्भवतियों और बच्चों के टीकाकरण का डाटा एक साथ एक ही जगह पर उपलब्ध होगा। 
  • मोबाइल में यू विन एप को आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। 
  • एप डाउनलोड करने के बाद मोबाइल नंबर का पंजीकरण कराना होगा। 
  • नाम, पता, आधार नंबर आदि जानकारी दर्ज करने के बाद टीकाकरण की पूरी जानकारी उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव में क्यों हारे? लखनऊ में अचानक CM योगी ने बरेली के विधायकों से पूछ लिया कारण, जनप्रतिनिधियों ने बताई वजह

यह भी पढ़ें: मुजफ्फरनगर में कांवड़ यात्रा के चलते दो अगस्त तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, आदेश जारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।