Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लोकसभा चुनाव खत्म होते ही यूपी के इस शहर में गरजेगा बुलडोजर, एक साथ तोड़ी जाएंगी इतनी दुकानें

चंदौसी रेलवे स्टेशन पर ही सुंदरीकरण व यात्री सुविधाओं पर करोड़ों रुपये खर्च होने हैं। फुट ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाएगा। रेलवे स्टेशन को भव्यता देने के लिए इसके मुख्य प्रवेश द्वार को बड़ा और आकर्षक बनाया जाएगा। इसके लिए प्रवेश द्वार के बाहर स्थित दुकानों को हटाया जाना तय है। रेलवे बाउंड्री से सटी दुकानों को हटाने के लिए नगर पालिका और लोक निर्माण विभाग की सहायता ली जाएगी।

By Om Prakash Shankhdhar Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sun, 23 Jun 2024 11:05 PM (IST)
Hero Image
अमृत स्टेशन योजना के तहत चुना गया है चंदौसी का रेलवे स्टेशन

जागरण संवाददाता, चंदौसी। रेल मंत्रालय की भारत अमृत स्टेशन योजना के तहत चंदौसी रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार को भव्य बनाने के लिए गेट के आसपास स्थित दुकानों को तोड़ा जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया काफी समय पहले शुरू कर दी गई थी।

जल्द शुरू होगी कार्रवाई

रेलवे की ओर से ईओ नगर पालिका व एसडीएम को पत्र लिखकर चिह्नित की गई दुकानों ध्वस्त कराने की कार्रवाई जल्द ही शुरू हो जाएगी। इस तरह का संकेत रेलवे के अफसरों द्वारा दिया गया है। इधर फुट ओवर ब्रिज का एक ओर का फाउंडेशन भी अभी तक पूरा नहीं हो सका है।

स्टेशन के सामने बनी दुकानों को हटाने के लिए नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी को पत्र लिखा गया था। इसकी प्रतिलिपि एसडीएम को भेजकर दुकानें तोड़े जाने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया था। रेलवे की ओर से की जाने वाली कार्रवाई की जद में दुकानें आने के कारण वर्षों से इनमें काबिज दुकानदारों में कार्रवाई को लेकर बेचैनी बढ़ गई है।

मुख्य गेट को किया जाएगा बड़ा

रेलवे स्टेशन को भव्यता देने के लिए इसके मुख्य प्रवेश द्वार को बड़ा और आकर्षक बनाया जाएगा। इसके लिए प्रवेश द्वार के बाहर स्थित दुकानों को हटाया जाना तय है। सामने की ओर रेलवे बाउंड्री से सटी दुकानों को हटाने के लिए नगर पालिका और लोक निर्माण विभाग की सहायता ली जाएगी। इन दुकानों पर जल्द ही बुलडोजर चलाया जाएगा।

अमृत स्टेशन योजना के तहत चुना गया है 

बता दें कि रेल मंत्रालय की भारत अमृत स्टेशन योजना के तहत मुरादाबाद मंडल के जिन 12 स्टेशनों को चुना है उनमें शामिल चंदौसी रेलवे स्टेशन पर भी अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार अत्याधुनिक सुविधाएं देने की तैयारी चल रही है। छह अगस्त को प्रधानमंत्री इसका वर्चुअल शिलान्यास कर चुके हैं।

चंदौसी रेलवे स्टेशन पर ही सुंदरीकरण व यात्री सुविधाओं पर करोड़ों रुपये खर्च होने हैं। यहां एक और फुट ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाएगा। यह पुल 12 मीटर चौड़ा होगा, इसके साथ ही परिसर के आसपास बने क्वार्टरों को तोड़कर सर्कुलेंटिंग एरिया भी बढ़ाया जाएगा, जिससे वाहनों के आवागमन में कोई असुविधा न हो।

यहां यात्रियों के लिए वेटिंग हाल, दिव्यांगजन के अनुकूल सुविधाएं, आवश्यकता हुई तो लिफ्ट या एक्केलेटर का निर्माण, प्रसाधन, पार्किंग, पर्यावरण के अनुकूल भवन निर्माण, यात्रियों के लिए अतिरिक्त सीटें लगाई जाएंगी। इसमें सबसे अहम यह है कि बड़े रेलवे स्टेशनों की तरह ही आकर्षक फ्रंट तैयार कराया जाना है। मुख्य प्रवेश द्वार को आधुनिक ढंग से बनाने के साथ ही स्पेशल लाइटिंग व्यवस्था भी की जाएगी। आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप चरणबद्ध तरीके से निर्माण कार्य कराए जाएंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर