Move to Jagran APP

UPPCL: पूर्व मंत्री भी चोरी की बिजली का ले रहे थे मजा, चल रहे थे 2 एसी; छापामारी में खुल गई पोल

उत्तर प्रदेश के संभल में बिजली विभाग की ओर से चलाए गए चेकिंग अभियान में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। पूर्व मंत्री के आवास और सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष के निजी कार्यालय में बिजली चोरी पकड़ी गई है । मामले में पूर्व मंत्री के बेटे पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है । इस खबर में आपको पूरी जानकारी मिलेगी ।

By Om Prakash Shankhdhar Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 20 Oct 2024 10:04 PM (IST)
Hero Image
सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष के निजी कार्यालय पर बिजली चेकिंग करते एसडीओ, जेई व अन्य। जागरण

जागरण संवाददाता, संभल। बिजली विभाग की ओर से हयातनगर उपकेंद्र के जुड़े मुहल्लों में चेकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष के निजी कार्यालय पर बिजली चोरी पकड़ी। साथ ही पास में दो अन्य स्थान पर भी बिजली चोरी कर हैंडीक्राफ्ट कारखाने को चलाया जा रहा था।

टीम ने तीनों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने को बिजली चोरी निरोधक थाने में तहरीर दी है। वहीं, शनिवार को इसी क्षेत्र में पूर्व मंत्री के आवास पर भी मीटर नो डिस्प्ले था और कट लगाकर अलग से तार जोड़ा मिला। इससे दो एसी को जोड़कर उपयोग किया जा रहा था। मामले में पूर्व मंत्री के बेटे पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

यूपी में चेकिंग अभियान जारी

बिजली विभाग की ओर से लगातार चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इसमें 10 हजार या उससे अधिक का बिल बकाया होने पर कनेक्शन काटे जा रहे हैं। रविवार को उपखंड अधिकारी नगर तृतीय कृष्ण गोपाल के नेतृत्व में टीम ने हयातनगर उपकेंद्र से जुड़े सरायतरीन के मुहल्लों में चेकिंग अभियान चलाया। उप खंड अधिकारी ने बताया कि डोर-टू-डोर चेकिंग की गई तो 10 हजार रुपये से अधिक का बकाया होने पर 14 उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे गए।

साथ ही उच्चाधिकारियों को मिली शिकायत के आधार पर टीम मुहल्ला नजर खेल में पूर्व सपा जिलाध्यक्ष व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य फिरोज खां के आवास पर पहुंची। वहां कनेक्शन चेक किया, जिसमें 10 हजार से ज्यादा का बकाया होने पर कनेक्शन को काट दिया। इसके बाद टीम संभल-बहजोई मार्ग पर पक्का बाग मंदिर के सामने उनके निजी कार्यालय पर गई। पता चला पास में लगे पोल से तीन तार जा रहे थे।

जांच में यह भी पता चला कि पूर्व जिलाध्यक्ष के निजी कार्यालय पर बिना कनेक्शन के बिजली उपयोग की जा रही थी। इतना ही नहीं वहां से मिट्टी में दबाकर एक तार को पीछे की तरफ ले जाया गया था। उस तार के सहारे से दो हैंडीक्राफ्ट्र की फैक्ट्री चलाई जा रही थी। जहां हड्डी और सींग की घिसाई का कार्य किया जा रहा था। इस पर टीम ने तार को कब्जे में कर लिया और मामले की जानकारी उच्चाधिकारियों को दी।

तीन किलोवाट की बिजली चोरी

विभाग की ओर से बिजली निरोधक थाने में फिरोज खां, मोहम्मद सलमान और मोहम्मद असद निवासी पीला खदाना थाना हयातनगर के खिलाफ कार्रवाई के लिए तहरीर दी गई। इस दौरान अवर अभियंता दीपक कुमार के साथ ही लाइन स्टाफ व हयातनगर थाना पुलिस भी रही।

अधिशासी अभियंता नवीन गौतम ने बताया कि चेकिंग के दौरान पूर्व जिलाध्यक्ष के कार्यालय पर बिजली चोरी का मामला मिला है। करीब तीन किलोवाट की चोरी की बात सामने आई है। बताया शनिवार को पूर्व मंत्री अकीलुर्रहमान खां के आवास पर भी चेकिंग की गई। जहां मीटर नो डिस्प्ले मिलने के साथ ही तार में कट लगाकर करीब पांच किलोवाट बिजली का उपयोग किया जा रहा था। मामले में मंत्री के बेटे आमीर के खिलाफ तहरीर दी गई है।

मेरे कार्यालय पर जेनरेटर के साथ इन्वर्टर भी लगा हुआ है। लग रहा है कि विभाग की ओर से जाति के आधार पर कार्रवाई की जा रही है। मैं अभी लखनऊ में हूं। मामले की शिकायत विभाग के उच्चाधिकारियों से करने के साथ ही जिलाधिकारी से भी करूंगा। -फिरोज खां, पूर्व सपा जिलाध्यक्ष, संभल।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।